हुर्रियत नेता मीरवाइज उमर फारुख नजरबंद, सुरक्षाबलों के विरोध का किया था आह्वान

हुर्रियत नेता मीरवाइज उमर फारुख नजरबंद, सुरक्षाबलों के विरोध का किया था आह्वानश्रीनगर: कश्मीर के अलगाववादियों के समूह हुर्रियत काॅन्फ्रेंस ने शोपियां में सुरक्षा बलों के सघन तलाशी अभियान के विरोध में शुक्रवार को नमाज के बाद प्रदर्शन का आह्वान किया था। इसके बाद हुर्रियत नेता मीरवाइज उमर फारुख को उनके घर में नजरबंद कर दिया गया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि उमर फारुख को उनके निगीन आवास में नजरबंद किया गया है। वह श्रीनगर के पुराने शहर में शुक्रवार की नमाज के बाद एक मार्च की अगुवार्इ करने वाले थे। 

अलगाववादियों का आरोप है कि इस दौरान सुरक्षा बलों ने ग्रामीणों के साथ दुर्व्यवहार किया आैर संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। हुर्रियत नेता सैयद अली गिलानी, मीरवाइज फारुख, यासिन मलिक ने आह्वान किया था कि लोग नमाज के बाद सेना के आॅपरेशन का विरोध करते हुए प्रदर्शन करें। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह सेना का अब तक का सबसे बड़ा अभियान है। इसमें 4 हजार से ज्यादा जवान शामिल हैं। कश्मीर में एेसा आॅपरेशन पिछले 15 सालों में नहीं हुआ है। बुधवार से शुरू इस आॅपरेशन के तहत जवानों ने गुरुवार को करीब 20 गांवों को खाली कराया आैर तलाशी अभियान शुरू किया। सूत्रों ने बताया कि पुलिस आैर सेना के जवानों को सूचना मिली थी कि इस क्षेत्र में आतंकी छिपे हुए हैंं आैर इसमें वे आतंकी भी शामिल हैं जो जम्मू कश्मीर बैंक लूटने में शामिल हैं आैर जेके पुलिस के जवान व गार्ड को गोली मारी थी। 

घाटी में शांति के लिए आॅपरेशन: जिस तरह से घाटी में बैंक में लूटे जा रहे हैं आैर पुलिस के जवानों पर हमले हो रहे हैं, एेसी स्थिति में घाटी को नियंत्रित करने के लिए एेसे आॅपरेशन अब हमेशा होते रहेंगे। जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख। 

मोदी से मिले राज्यपाल, चर्चा की: जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एन. एन. वोहरा ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की आैर घाटी की सुरक्षा स्थिति के बारे में उनके साथ विचार विमर्श किया। सूत्रों ने बताया कि यह मुलाकात प्रधानमंत्री के साउथ ब्लाॅक कार्यालय में हुर्इ आैर करीब 45 मिनट तक चली। 

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*