मंदसौर किसान आंदोलन पर सियासत तेज, राहुल गांधी बोले- किसानों के खिलाफ युद्ध छेड़े हुए है सरकार

मंदसौर किसान आंदोलन पर सियासत तेज, राहुल गांधी बोले- किसानों के खिलाफ युद्ध छेड़े हुए है सरकारनईदिल्ली: मध्य प्रदेश में कर्ज माफी और फसल के वाजिब दाम की मांग को लेकर आंदोलनरत किसानों पर मंगलवार को मंदसौर में पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में 5 किसानों के मौत के बाद सिसायत गरमा गई है। इस घटना के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को केंद्र सरकार पर देश के किसानों के खिलाफ युद्ध छेडऩे का आरोप लगाया। 

राहुल गांधी ने ट्वीट के जरिए कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नए भारत में जब हमारे किसान अपना हक मांगते हैं, तो उन्हें गोलियां मिलती हैं। यह सरकार हमारे देश के किसानों के खिलाफ युद्ध छेड़े हुए है। प्रदर्शनकारी किसान ऋण माफी तथा अपने उत्पादों की उचित कीमत की मांग कर रहे हैं।

वहीं राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बी इस घटना के बाद सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि मध्यप्रदेश के इतिहास में यह काला दिन है। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि अन्न पैदा करने वाले किसानों पर गोलियां बरसाई गई हो। साथ ही उन्होंने कहा कि सत्ता के नशा में डूबी सरकार अब तानाशाही तरीके से किसानों के आवाज को कुचलना चाहती है। 

इससे पहले प्रदर्शनकारी किसानों ने सोमवार देर रात मंदसौर जिले में एक रेलवे क्रॉसिंग का गेट तोड़कर रेल यातायात को बाधित करने का प्रयास किया। सूत्रों के मुताबिक, जब प्रदर्शनकारी किसानों ने पथराव करना शुरू किया, तो पुलिस ने गोलीबारी कर दी। मध्य प्रदेश में किसानों की हड़ताल छठे दिन मंगलवार को भी जारी रही, जिससे पूरे सूबे में दूध व साग-सब्जियों की आपूर्ति प्रभावित रही।

फिलहाल मंसदौर में कर्फ्यू लागू है और पुलिस बल तैनात है। इस घटना के बाद प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने न्यायिक जांच के आदेश दे दिए हैं। साथ ही पूरे इलाके में इंटरनेट की सेवाएं बंद कर दी गई है। साथ ही पुलिस हालात पर नजर रखे हुए है। 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*