भाजपा की लग सकती है लॉटरी, तीन तलाक के मुद्दे पर ऐसे होगा चुनावों में बड़ा फायदा

भाजपा की लग सकती है लॉटरी, तीन तलाक के मुद्दे पर ऐसे होगा चुनावों में बड़ा फायदानईदिल्‍ली: तीन तलाक पर फैसले के बाद फायदे नुकसान का गुणा भाग शुरू हो गया है. इसी आधार पर सभी पार्टियों की ओर से प्रतिक्रियाएं भी आईं. हालांकि ज्‍यादातर ने सधे हुए बयान ही दिए. भाजपा ने इस मुद्दे को खुलकर उठाया था, इसलिए उसकी ओर करीब-करीब हर बड़े नेता ने बयान दिया. राजनीतिक विश्‍लेषकों का ऐसा अनुमान है कि इस मुद्दे का सबसे ज्यादा फायदा भाजपा को होगा. भाजपा इस मुद्दे को आने वाले 15 राज्यों के विधानसभा और 2019 के लोकसभा चुनाव में और जोर-शोर से उठाएगी. इससे उसे मुस्लिम महिलाओं और युवाओं का बड़ा समर्थन मिल सकता है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पहले ही 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा के 360 से ज्‍यादा सीटें जीतने का दावा कर चुके हैं. 

आंकड़ों के लिहाज से देखें तो इस फैसले से भाजपा को लोकसभा की 218 सीटों पर अगले चुनावों में फायदा हो सकता है. इतना ही नहीं अगले दो साल में आने वाले 15 राज्‍यों की 166 विधानसभा  सीटें ऐसी हैं, जहां केंद्र में सत्‍ताधारी भाजपा बड़े फायदे में रह सकती है. 

जानिए भाजपा के फायदे का गणित 

लोकसभा की 543 सीटों में से 145 सीटें ऐसी हैं, जिन पर 11 से 20 फीसदी मुस्लिम आबादी है. 35 सीटें ऐसी हैं जिन पर मुस्लिम आबादी 30% से ज्यादा है. देश में सबसे ज्यादा 9 लोकसभा सीटें पश्चिमी बंगाल में हैं. यहां 30% से ज्यादा मुस्लिम आबादी है. इसके अलावा यूपी में 8, केरल में 4, असम में 4 और बिहार में 3 ऐसी सीटें हैं. यानी, कोर्ट के तीन तलाक पर फैसले से भाजपा को 218 सीटों पर फायदा हो सकता है. वहीं, जिन 15 राज्यों में 2019 से पहले या साथ में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, उनमें 8 राज्य ऐसे हैं, जहां 5% से ज्यादा मुस्लिम आबादी है. इन 15 राज्यों में कुल 1747 विधानसभा सीटें हैं, इनमें करीब 166 सीटें मुस्लिम बहुल हैं. यानी करीब 10.52% सीटों पर मुस्लिम आबादी अहम भूमिका निभाती है. ट्रिपल तलाक पर फैसले से भाजपा को आने वाले विधानसभा चुनावों में इन सीटों पर भी मुस्लिम मतदाताओं का साथ मिल सकता है. फिलहाल, जिन दो प्रमुख राज्यों में चुनाव होने वाले हैं, उनमें गुजरात और कर्नाटक शामिल हैं. गुजरात में 34 सीटें और कर्नाटक में 40 मुस्लिम बहुल सीटें हैं. 

सबसे ज्‍यादा फायदा उत्‍तरप्रदेश चुनावों में मिला 

2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अपने मेनिफेस्‍टो में तीन तलाक के मुद्दे को शामिल किया था. मोदी खुद इस मुद्दे को लगातार उठाते रहे. इसका मुस्लिम महिलाओं और युवाओं ने समर्थन भी किया. यूपी चुनावों में भी इस मुद्दे को उठाया गया. इसी का असर था कि 124 मुस्लिम बहुल इलाकों की सीटों में से भाजपा को 99 सीटों पर जीत मिली. इतना ही नहीं 50 प्रतिशत से अधिक मुस्लिम वोटर्स वाली 5 में से 2 सीटों पर भी भाजपा को जीत मिली थी. 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*