सरकार ने डाल दिए हैं बैंक खाते में 2000 रुपये, ऐसे करें बैलेंस चेक

सरकार ने डाल दिए हैं बैंक खाते में 2000 रुपये, ऐसे करें बैलेंस चेकनईदिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण में लॉकडाउन की वजह से सरकार ने देश के करोड़ों लोगों को राहत राशि देने की घोषणा की है. इन्हीं में सबसे अहम हैं देश के किसान. केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत 9.13 करोड़ किसानों के बैंक खाते में पैसा डाल दिया है. हम बताते हैं इस पैसे को चेक करने का तरीका…

लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार गरीब परिवारों को मुफ्त राशन दे रही हैं. साथ ही  महिला जनधन बैंक खातों में 500 रुपये प्रतिमाह की सहायता राशि दी जा रही है. ऐसे में सरकार ने किसानों का भी खास ख्याल रखा है.केंद्र सरकार ने पीएम-किसान योजना के तहत 9.13 करोड़ किसानों को 18,253 करोड़ रुपये दिए गये हैं. इस बाबत वित्त मंत्रालय ने ट्वीट के जरिए ये जानकारी आम जनता से साझा भी किया है. 

खाते में नहीं आए पैसे तो क्या करें 
अगर आपके खाते में पैसा नहीं आया है तो आप अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा अगर वहां पर बात न बने तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर की मदद ले सकते हैं. आपको PM-Kisan Helpline 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप मंत्रालय के इस नंबर (011-23381092) से भी संपर्क कर सकते हैं. 

चेक करें अपना नाम
अगर आपको लिस्ट में अपना नाम चेक करना है तो आप सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. यहां होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं. इसके बाद में यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें. अब अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें. इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट.

ऑफिशियल साइट 
इसके अलावा पीएम-किसान सम्मान योजना निधि के बारे में और विस्तार से जानने के लिए www.yojanagyan.in पर क्लिक करें. 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*