सावधान! टिकटॉक कर रहा था जासूसी, IOS 14 ने तुरंत पकड़ ली चोरी

सावधान! टिकटॉक कर रहा था जासूसी, IOS 14 ने तुरंत पकड़ ली चोरीनईदिल्ली: स्मार्टफोन में बहुत सारे ऐसे ऐप्स मौजूद हैं, जो लगातार आपकी जासूसी करते रहते हैं, लेकिन आपको इसकी भनक तक नहीं लगती है. लेकिन अब ऐसा नहीं है. ऐपल ने आईओएस 14 अपडेट में सिक्योरिटी फीचर को काफी मजबूत किया है. इससे आईओएस यूजर के लिए अब यह पता लगाना आसान हो गया है कि कौन-सा ऐप्स बिना परमिशन भी डाटा एक्सेस कर रही है. जैसे ही कोई ऐप्स क्लिपबोर्ड को एक्सेस करती है, यूजर को अलर्ट मिल जाता है.
 
टिकटॉक कर रहा था जासूसी
खबर यह है कि टिकटॉक जैसे कई ऐप्स यूजर की जासूस कर रहे थे. कुछ यूजर ने इस मामले को लेकर ट्वीट भी किया है. चाइनीज शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक यूजर के क्लिपबोर्ड को लगातार लगातार एक्सेस कर रही थी. इससे यूजर्स की चिंता बढ़ गई है कि टिकटॉक बिना परमिशन भी यूजर्स की पर्सनल डाटा को कॉपी कर रहा था. हालांकि इस आरोप के बाद टिकटॉक ने एक स्टेटमेंट ‘द टेलीग्राफ’ को दिया है, जिसके मुताबिक, कंपनी का कहना है कि ऐप क्लिपबोर्ड से किसी भी तरह की डाटा को कलेक्ट नहीं करती है. यह समस्या रिपिटेटिव और स्पैम बिहेवियर का पता लगाने से जुड़े फीचर की वजह से ट्रिगर हो रहा है. कंपनी का यह भी कहना है कि उसने अपडेटेड वर्जन को पहले ही ऐप स्टोर पर सबमिट कर दिया है और उसमें से एंट्री स्पैम फीचर को हटाया जा रहा है. हालांकि टिकटॉक पर इस तरह के आरोप पहले भी लगते रहे हैं.

मीडियो रिपोर्ट के मुताबिक, आईओएस पर और भी कई ऐप्स हैं, जो लगातार क्लिपबोर्ड को चेक कर रही हैं. इस लिस्ट में एकूवेदर, ओवरस्टॉक, अलीएक्सप्रेस, कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल, गूगल न्यूज आदि शामिल हैं. हालांकि अभी तक इन ऐप्स की तरफ से कोई स्पष्टीकरण सामने नहीं आया है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*