क्लीन व स्मार्ट राजस्थान के लिए स्मार्ट प्रयास जरूरी, नई तकनीकों को जोड़कर चलें निकाय

क्लीन व स्मार्ट राजस्थान के लिए स्मार्ट प्रयास जरूरी, नई तकनीकों को जोड़कर चलें निकायउदयपुर: स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत नगरीय निकायों के लिए आयोजित राज्य स्तरीय कार्यशाला स्मार्ट एवं क्लीन राजस्थान का समापन शुक्रवार को होटल इंदर रेजिडेंसी में हुआ। समापन सत्र में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, डोर टू डोर कचरा संग्रहण, शौच मुक्त शहर, संसाधनों में नई तकनीकी का उपयोग आदि विषयों पर एक्सपट्र्स ने अपनी राय रखी। 

उदयपुर स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ सिद्धार्थ सिहाग ने एक्शन उदयपुर प्रोजेक्ट की जानकारी प्रजेंटेशन के जरिए दी। उन्होंने स्मार्ट सिटी में किए जा रहे कामकाज की रूपरेखा भी सभी के समक्ष रखी। जयपुर स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ हेमंत कुमार गेरा ने जयपुर में स्मार्ट सिटी के तहत किए जा रहे कामकाज को बताया और साथ के साथ यह भी बताया कि उदयपुर में जब वे कलेक्टर थे तब किस तरह शहर में नई तकनीकों को कामकाज में जोड़ा गया। सम्मेलन में राजस्थान की नगर निगम, नगर परिषद और नगर पालिका के चेयरमैन और अधिकारी भाग ले रहे हैं। 

इसके साथ ही गुजरात नगर पालिकाओं के निदेशक एवं स्वच्छ भारत मिशन, गुजरात के मिशन डायरेक्टर  पी.के. सोलंकी और आंध्र प्रदेश सरकार के स्वच्छ आंध्र प्रदेश के प्रबंध निदेशक, डॉ. डी. मुरलीधर रेड्डी ने क्रॉस लर्निंग एंड गुड प्रेक्टिसेज’ पर सम्बोधित किया। अंतिम सत्र में ‘इनोवेटिव टेक्नोलॉजीज’ पर आधारित ‘स्मार्ट राजस्थान’, ‘ओरेकल एवं वेस्ट मैनेजमेंट सॉल्यूशंस’ जैसे विषयों पर चर्चा की गई।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*