ओबामा ने फेयरवेल स्पीच में लोगों का किया शुक्रिया, देशवासियों ने लगाए ‘चार साल और’ के नारे

ओबामा ने फेयरवेल स्पीच में लोगों का किया शुक्रिया, देशवासियों ने लगाए 'चार साल और' के नारेनईदिल्ली: पिछले 8 साल से अमरीका के राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा ने अंतिम बार देशवासियों को संबोधित किया। अपने फेयरवेल भाषण में भावुक ओबामा ने कहा कि मुझे और मिशेल को फिछले कुछ दिनों से ढ़ेरों शुभकामनाएं संदेश मिल रहे हैं। जिसके लिए मैं आज अपने देश के लोगों का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा। 

इस विदाई भाषण में उन्होंने कहा कि मैंने लोगों से हर दिन कुछ नया सिखने को मिला है। साथ ही लोगों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि आपने मुझे एक बेहतर राष्ट्रपति के साथ – साथ एक अच्छा इंसान भी बनाया। गौरतलब हो ओबामा का कार्यकाल 20 जनवरी को पूरा होने वाला है। जिसे लेकर उन्होंने फेयरवेल स्पीच दिया है। 

अपने भाषण में ओबामा ने कहा कि पिछले 8 सालों में अमरीका एक बेहतर और सशक्त देश के तौर और अधिक मजबूत हुआ है। साथ ही बताया कि उनके इस कार्यकताल में एक भी आतंकी हमले देश में नहीं घटित हुए। लेकिन उन्होंने बोस्टन और ऑरलैंड जिक्र करते हुए कहा कि कट्टरता काफी खतरनाक होती है। बताया कि हमारी राष्ट्रीय एजेंसियां पहले से कहीं ज्यादा मजबूत हो गई हैं। साथ ही उन्होंने आईएस की खात्मे की भी बात की। 

बराक ओबामा ने कहा कि देश के लिए जो भी खतरा पैदा करने की फिराक में होगा, उसे किसी हालत में नहीं छोड़ा जा सकता है। साथ ही उन्होंने देश में रहे मुस्लिम अमरीकावासियों के लिए कहा कि उनके खिलाफ भेदभाव की भावना ठीक नहीं है। ये लोग उतने ही देशभक्त हैं जितने बाकी लोग हैं। अपने भाषण में ओबामा ने कहा कि हमने एक बेहतर लोकतंत्र बनाने की दिशा में लगातार काम किए हैं। 

लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बदलाव तभी हो सकता है, जब लोग इसमें अपनी भागीदारी लेंगे। क्योंकि एक बेहतर लोकतंत्र के लिए लोगों की एकजुटता ही सबसे आवश्यक तत्व होता है। साथ ही बताया कि हमने ओसामा बिन लादेन जैसे आतंकवादी को मार गिराया है, और आने वाले दिनों में दुनिया देखेगी कि कैसे एक चुना हुआ राष्ट्रपति देश को संभालता है। 

संबोधन में ओबामा ने अपने परिवार और पत्नि मिलेश का जिक्र करते हुए कहा कि उनकी पत्नी उनकी सबसे अच्छी दोस्त हैं। साथ ही उनके बच्चे बहुत ही अनोखे हैं। ओबामा के भाषण के दौरान लोगों ने नारे भी लगाए जिसके बाद वो काफी भावुक हो उठे। 

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*