सहारा इंडिया को मिली बड़ी राहत, ITSC ने सहारा की डायरी को सबूत मानने से किया इंकार..

सहारा इंडिया को मिली बड़ी राहत, ITSC ने सहारा की डायरी को सबूत मानने से किया इंकार..नईदिल्ली: देश की जानीमानी कंपनी सहारा ग्रुप को आयकर निपटान विभाग (ITSC) की ओर से शुक्रवार को बड़ी राहत मिली है। जहां आयोग ने साल 2014 में एक छापेमारी के दौरान सहारा ग्रुप से बरामद हुई विवादित डायरी मामले में कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई और जुर्माना लगाने से इंकार किया है। आयोग ने अपना फैसला 50 पन्नों में सुनाया है। 

गौरतलब हो कि अपने निवेशकों का पैसा नहीं चुका पाने की वजह पिछले 2 साल से जेल में थे, जो अपनी मां की मौत के बाद से बाहर हैं। साल 2014 के नवंबर में आयकर विभाग ने सहारा इंडिया के ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस छापेमारी के दौरान विभाग को एक डायरी भी मिली थी, जिसमें कुछ नेताओं के नाम थे और उन्हें पैसे देने के संबंध में जानकारी भी शामिल थी। जिसके बाद अब जांच अधिकारी ने इसे सबूत के तौर पर मानने से साफ मना कर दिया है। 

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, उन पन्नों को पढ़ने के बाद आयोग ने सहारा इंडिया की ओर से दाखिल केस को पहले खारिज कर दिया था। लेकिन फिर 5 सितंबर 2016 को उसपर फिर से सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया गया। जिसके बाद आयोग ने कार्रवाई को तेज करते हुए महज तीन सुनवाई में ही अपना फैसला सुनाते हुए सहारा इंडिया को राहत दी है। आयोग ने राहत का आदेश 10 नवंबर 2016 को सुनाया है जो आखिरी सुनवाई की तारीख 7 नवंबर 2016 से तीन दिन बाद है।

इस आदेश के आखिरी पन्ने पर लिखा है कि अब सिर्फ छापे के दौरान बरामद हुई 137.58 करोड़ रुपये पर ही टैक्स लगाया जाएगा और इस टैक्स को भी कंपनी 12 किश्तों में दे सकती है। साथ ही अपने फैसले में आयोग ने यह भी लिखा कि सहारा ने आयोग से गुहार लगाई थी कि कंपनी फिलहाल अपने बुरे हालात से गुजर रही है, इसलिए उसे टैक्स जमा करने के लिए किश्तों में भुगतान की छूट दी जाए। 

तो वहीं इस मामले पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर आरोप लगाया कि सहारा को राहत या मोदी जी को राहत मिली है। 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*