भारत-बांग्लादेश के बीच 22 अहम समझौतें पर हस्ताक्षर, पीएम मोदी ने कहा- दोनों देशों के बीच चलेगी बस और ट्रेन

भारत-बांग्लादेश के बीच 22 अहम समझौतें पर हस्ताक्षर, पीएम मोदी ने कहा- दोनों देशों के बीच चलेगी बस और ट्रेननईदिल्ली: बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना अपने चार दिवसीय भारत यात्रा पर हैं। जहां पीएम मोदी ने शनिवार को शेख हसीना के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की द्विपक्षीय वार्ता से पहले मुलाकात की। और हैदराबाद हाउस में स्वागत किया। जिसके बाद दोनों नेताओं की द्विपक्षीय वार्ता शुरु हुई। जहां दोनों देशों के नेताओं ने असैन्य परमाणु समझौता और रक्षा सहयोग को लेकर 22 अहम समझौते पर हस्ताक्षर किए। और उसके बाद दोनों नेताओं ने संयुक्त रुप से प्रेस को संबोधित किया। 

इस दौरान अपने संबोधन ने बांग्लदेश की पीएम शेख हसीना ने कहा कि दोनों देशों के बीच आवागमन संपर्क बढ़ने से फायदा होगा। साथ ही भारत और बांग्लादेश की सीमा को अपराधिक गतिविधियों से सुरक्षित किए जाने को लेकर एक दिशा में काम किया जाना चाहिए। उनका कहना कि कोलकाता और बांग्लादेश के बीच ट्रेन और बस सेवा के शुरु होने से दोनों देशों के लोगों को इसका फायदा मिलेगा। 

तो वहीं पीएम मोदी ने तीस्ता जल विवाद को सुलझाने की बात कहते हुए समझौते के तहत बांग्लादेश को 450 करोड़ रुपए की मदद की घोषणा की। पीएम मोदी ने बांग्‍लादेश को 50 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा देने की बात कही। उनका कहना कि हम बांग्‍लादेश के लिए बिजली सप्‍लाई बढ़ाएंगे। साथ ही डीजल सप्‍लाई के लिए पाइपलाइन पर काम करेंगे। साथ ही आवागम के लिए भारत और बांग्लादेश के बीच रेल, बस सेवा शुरु किए जाने से दोनों देशों के लोगों को लाभ होगा। 

इस मौके पर पीएम शेख हसीना ने कहा कि भारत ने बांग्लादेश का साथ हर मुद्दे पर दिया है। उनका कहना कि आगामी 14 अप्रैल से बांग्लादेश में नया साल शुरु होने वाला है। इसके लिए मैं दोनों देशों के लोगों को बधाई देती हूं। साथ ही कहा कि दोनों देश के बीच के संबंध से दक्षिण एशिया के लोगों को फायदा मिलेगा। 

तो वहीं आतंकवाद के खिलाफ दोनों देशों के बीच साइबर सुरक्षा को बढ़ाने की दिशा में अहम समझौते होने की उम्मीद जताई जा रही है। पीएम मोदी ने कहा कि आर्थिक विषयों पर भारत हमेशा बांग्लादेश के साथ मजबूती से खड़ा रहेगा। और एक साथ आगे बढ़ेगा। इस संबंध में उन्होंने कहा कि भारत बांग्लादेश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने शेख हसीना का धन्यवाद किया और उन्हें बांग्लादेशी नव वर्ष के लिए बधाई दी। 

गौरतलब है कि इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट कर कहा था कि भारत, बांग्लादेश संबंधों में एक नया अध्याय। ध्यान हो कि पीएम मोदी शुक्रवार को हवाईअड्डे पर शेख हसीना की अगुवाई की थी। वह इससे पहले जनवरी 2010 में भारत आई थीं। बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गाया। 

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*