मोदी ने जो कहा, उस पर अमल किया: बिल गेट्स; क्लीन इंडिया कैम्पेन की तारीफ

मोदी ने जो कहा, उस पर अमल किया: बिल गेट्स; क्लीन इंडिया कैम्पेन की तारीफनई दिल्ली : माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। गेट्स ने एक ब्लॉक में लिखा है कि तीन वर्षों में स्वच्छता और खुले में शोच को लेकर पीएम मोदी की ओर से उठाए कदम की सराहनीय है। उन्होंने लिखा है कि पीएम मोदी ने एक ऐसी समस्या को उठाया, जिसके बारे में हम सोचना तक पसंद नहीं करते हैं। 

ब्लॉग में बिल गेट्स ने लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्र को अपने पहले संबोधन में उन्होंने यह टिप्पणी की। उन्होंने अपने ब्लॉग में पीएम मोदी के भाषण के कुछ अंशों भी डाला, और लिखा कि हम 21वीं सदी में रह रहे हैं। 

क्या हमें कभी इस बात को लेकर तकलीफ  महसूस हुई कि हमारी माताएं और बहनें खुले में शौच करने को मजबूर हैं?गांव की गरीब महिलाएं रात के अंधेरे का इंतजार करती हैं ताकि वे शौच के लिए जा सकें। इसका उनके शरीर पर क्या असर पड़ेगा, कितनी बीमारियों का उनको खतरा है। क्या हम अपनी मां और बहनों की मर्यादा को ध्यान में रखकर उनके लिए शौचालय नहीं बना सकते हैं।

ब्लॉग में बिल गेट्स ने लिखा है कि मेरे विचार से अन्य किसी राष्ट्रीय नेता ने इस तरह के संवेदनशील विषय पर इतने खुलेपन और सार्वजनिक रूप से टिप्पणी नहीं की है। मोदी ने सिर्फ भाषण ही नहीं दिया, बल्कि इस दिशा में काम भी किए हैं। भाषण के दो महीनों के बाद ही उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान का शुभारंभ किया, जिसके तहत देशभर में करीब 7.5 करोड़ शौचालय बनाकर 2019 तक देश को खुले में शौच से मुक्त करना है। उन्होंने यह सुनिश्चित किया है कि अनोपचारित कचरा खुले माहौल में न फेंका जाए।

उन्होंने लिखा है कि पीएम मोदी के इन प्रयासों के अच्छे परिणाम भी सामने आ रहे हैं। उन्होंने लिखा है कि 2014 में जब स्वच्छ भारत अभियान शुरू हुआ था, उस समय सिर्फ 42 फीसदी  भारतीय लोगों को ही उचित स्वच्छता उपलब्ध थी। आज 63 फीसदी लोगों को इसका फायदा मिल रहा है। 

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*