जम्मू-कश्मीर में फिल्म ‘सरगोशियां’ ने रचा इतिहास, पहली बार J&K में हुआ बॉलीवुड फिल्म का प्रीमियर

जम्मू-कश्मीर में फिल्म 'सरगोशियां' ने रचा इतिहास, पहली बार J&K में हुआ बॉलीवुड फिल्म का प्रीमियरमुंबई: मिशन कश्मीर, हैदर, मोहब्बतें, जब तक है जान, हाईवे और बजरंगी भाईजान जैसी फिल्मों में कश्मीर की खूबसूरती तो बॉलीवुड में कई बार नजर आई है। लेकिन फिल्म ‘सरगोशियां’ ने कश्मीर में इतिहास रच दिया है। यह पहली बार है कि किसी फिल्म का प्रीमियर कश्मीर में हुआ। कश्मीर में डल झील के किनारे स्थित शेरी कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस कॉम्प्लेक्स (SKICC) के आडिटोरियम में फिल्म सरगोशियां का प्रीमियर हुआ। यह पहला मौका है जब बॉलीवुड की किसी फिल्म का प्रीमियर कश्मीर में हुआ है। 

फिल्म के प्रीमियर के मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला, शिक्षा मंत्री अलताफ बुखारी, आसिया नक्कास सहित कई मशहूर लोग शामिल हुए। आंतकवाद बढ़ने के साथ ही कश्मीर के सभी 13 सिनेमाघरों में ताले लटक गए थे, जिसकी वजह से घाटी के कई युवाओं ने आज तक सिनेमाघर देखा ही नहीं है। फिल्म के सह-निर्देशक विजय वर्मा ने बताया कि “कश्मीर में कोई थिएटर्स न होने की वजह से फिल्म का प्रीमियर इस खूबसूरत ऑडिटोरियम में हो रहा है। वहीं यह कश्मीर के स्कूलों में भी दिखाई जाएगी।”

फिल्म के डायरेक्टर इमरान खान ने बताया कि यह फिल्म 3 दोस्तों की कहानी है जो कश्मीर घूमने आते है और इसे अपनी नजर से देखते हैं। इस फिल्म में टॉम आल्टर, फरीदा जलाल, अलोक नाथ, शहबाज खान आदि कलाकारों के अलावा दोस्तों के किरदार में इंद्रनील सेनगुप्ता, हसन जैदी और सारा खान हैं।

फिल्म के प्रीमियर के मौके पर  फारूक अब्दुल्ला ने कश्मीर में सिनेमाघर फिर से खोले जाने की जरूरत पर जोर देकर कहा, “अगर पाकिस्तान में सिनेमाघर चल सकते हैं तो कश्मीर में क्यों नहीं। यहां के बच्चों को क्यों मनोरंजन से रोका जाता है।” 1960 और 70 के दशक में तमाम फिल्में यहां शूट की गई थीं। खासतौर पर शम्मी कपूर को बतौर हीरो लेकर बनाई गईं कई फिल्में यहीं शूट हुई हैं। लेकिन आतंकवाद बढ़ने की वजह से फिल्म इंडस्ट्री और कश्मीर के बीच दूरी आ गई। 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*