चैम्पियंस ट्रॉफी का हुआ सबसे बड़ा उलटफेर, बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को बाहर कर बिगाड़ दिया सभी टीमों का ‘गणित’

चैम्पियंस ट्रॉफी का हुआ सबसे बड़ा उलटफेर, बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को बाहर कर बिगाड़ दिया सभी टीमों का 'गणित'कार्डिफ: शाकिब अल हसन (114) और महमूदुल्लाह (नाबाद 102) के शानदार शतकों तथा उनके बीच 224 रन की रिकार्ड साझेदारी की बदौलत बांग्लादेश ने बहुत बड़ा उलटफेर करते हुए न्यूजीलैंड को शुक्रवार को पांच विकेट से पीटकर आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर कर दिया और अपनी उम्मीदें कायम रखीं। 

न्यूजीलैंड ने निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 265 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और फिर बांग्लादेश के चार विकेट मात्र 33 रन तक गिरा दिए। लेकिन शाकिब और महमूदुल्लाह ने इसके बाद अविश्वसनीय बल्लेबाजी करते हुए न केवल शतक ठोके बल्कि अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत भी दिला दी। बांग्लादेश ने 47.2 ओवर में पांच विकेट पर 268 रन बनाकर जीत अपने नाम की।

बांग्लादेश के इस ऐतिहासिक जीत के बाद तीन अंक हो गए हैं और उसकी सेमीफाइनल की उम्मीदें बनी हुई हैं लेकिन उसे दुआ करनी होगी कि ग्रुप ए के मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को पराजित कर दे। यदि ऑस्ट्रेलिया हारता है तो वह बाहर हो जाएगा और बंगलादेश की टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। लेकिन यदि ऑस्ट्रेलिया जीता तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा और बांग्लादेश बाहर हो जाएगा। 

फिलहाल न्यूजीलैंड की टीम यह मुकाबला हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। न्यूजीलैंड की यह दूसरी हार रही और उसके खाते में एक अंक रहा। बांग्लादेश की जीत इसका श्रेय जाता है शाकिब और महमूदुल्लाह को जिन्होंने बांग्लादेश की तरफ से किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड बना दिया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 209 गेंदों में 224 रन जोड़े यह साझेदारी चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी भी है। 

शाकिब ने 115 गेंदों पर 114 रन में 11 चौके और एक छक्का लगाया जबकि महमूदुल्लाह ने 107 गेंदों पर नाबाद 102 रन में आठ चौके और दो छक्के लगाए। शाकिब को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। 

इससे पहले रॉस टेलर (63) और कप्तान केन विलियम्सन (57) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत न्यूजीलैंड ने आठ विकेट पर 265 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड के लिए टेलर ने कप्तान विलियम्सन के साथ तीसरे विकेट केे लिए 17.1 ओवर में 83 रन और नील ब्रूम (36) के साथ 8.4 ओवर में चौथे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की। 

टेलर ने 82 गेंदों में छह चौकों की मदद से 63 रन की पारी खेली और अपने वनडे करियर का 37वां अर्धशतक पूरा किया। विलियम्सन ने 69 गेंदों में पांच चौकों के सहारे 57 रन बनाए। उनका यह वनडे करियर का 31वां अर्धशतक था। विलियम्सन इस चैंपियंस ट्राफी में लगातार चार बार 50 या उससे अधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इससे पहले 67, 100 और 87 रन बनाए थे। 

नील ब्रूम ने 40 गेंदों में तीन चौकों की बदौलत 36 और ओपनर मार्टिन गुप्तिल ने 35 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 33 रन का योगदान दिया। इसके अलावा जेम्स नीशम ने 23, ल्यूक रोंची ने 16, मिशेल सेंटनर ने नाबाद 14 और टिम साउदी ने नाबाद 10 रन बनाए। बंगलादेश की तरफ से आफ स्पिनर मोसादिक हुसैन ने तीन ओवर में 13 रन देकर तीन खिलाड़यिों को आउट किया। तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद ने 43 रन पर दो विकेट, मुस्ताफिजुर रहमान ने 52 रन पर एक विकेट और रूबैल हुसैन ने 60 रन पर एक विकेट हासिल किया।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*