ब्रिटेन आतंकी हमले की ISIS ने ली ज़िम्मेदारी, सुरक्षाकर्मियों ने 3 संदिग्धों को किया ढेर, 6 लोगों की मौत

ब्रिटेन आतंकी हमले की ISIS ने ली ज़िम्मेदारी, सुरक्षाकर्मियों ने 3 संदिग्धों को किया ढेर, 6 लोगों की मौतलंदन: ब्रिटेन की राजधानी लंदन के एक ब्रिज पर हुए हमले छह लोगों की मौत हो गई तथा तीनों संदिग्ध हमलावर मारे गए। पुलिस ने कहा कि इस हमले में छह लोगों की मौत हो गई तथा पुलिस कार्रवाई में तीनों हमलावर मारे गए हैं। 

उन्होंने कहा कि हमलावरों ने कल रात लंदन ब्रिज पर पैदल चल रहे लोगों पर वैन चढ़ा दिए और पास में ही बरो बाजार में लोगों पर चाकुओं से हमले किए हैं। 

ब्रिटेन के आतंकवाद रोधी सर्वोच्च अधिकारी मार्क रॉले ने कहा सुरक्षा बलों ने त्वरित कार्रवाई कर बहादुरी दिखाई और तीनों संदिग्ध हमलावरों के साथ मुकाबला किया। 

सुरक्षा बलों ने तीनों हमलावरों को बरो मार्केट में मार गिराया। रॉले ने कहा कि हमले की पहली सूचना मिलने के आठ मिनट बाद ही पुलिस ने मुठभेड़ में तीनों हमलावरों को मार गिराया।

बीबीसी ने पुलिस के हवाले से कहा कि इस हमले में एक से अधिक लोगों की मौत हुई है। पुलिस ने इस हमले को आतंकवादी घटना करार दिया है। ब्रिटेन के सन समाचार पत्र ने कहा कि इस हमले में सात लोगों की मौत हुई है तथा पुलिस कार्रवाई में दो हमलावर लंदन ब्रिज पर ही मारे गए हैं लेकिन इस बारे में पुष्टि नहीं हो पाई है। 

लंदन एम्बुलेंस विभाग के निदेशक पीटर रोह्दस ने कहा, ‘घटना के बाद कम से कम 20 लोगों को लंदन के छह प्रमुख अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा हम मामूली रूप से घायल व्यक्ति का भी इलाज कर रहे हैं।’

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री लंदन ब्रिज पर हुई घटना पर नज़र रखे हुए हैं। बीबीसी के मुताबिक मौके पर मौजूद एक शख्स ने भीड़ को भागते हुए देखा है जिनमें से बहुत से लोग घबराए हुए थे और रो रहे थे। इनमें से कई अपने दोस्तों से बिछड़ गए थे।

गौरतलब है कि इंग्लैंड इस समय आईसीसी चैंपियंस ट्राफी की मेजबानी कर रहा है और ऐसे में लंदन में हुई यह आतंकी हमला सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े करते हैं। पिछले तीन माह में ब्रिटेन में तीसरा बड़ा हमला है। 

22 मार्च को लंदन में खालिद मसूद नाम के ब्रिटिश नागरिक ने पैदल चल रहे लोगों पर अपनी कार चढ़ा दी जिसमें चार लोग मारे गए थे। इसके बाद इसके बाद मसूद ने निहत्थे पुलिसकर्मी की चाकू मारकर हत्या कर दी थी। बाद में पुलिस की कार्रवाई में मसूद मारा गया। 

22 मई को मैनचेस्टर के मैनचेस्टर एरिना में पॉप गायिका एड्रियाना ग्रैंड के कंसर्ट के बाद आत्मघाती हमले में 22 लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले में 116 लोग घायल हुए थे ।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*