भारत ने किया पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण, स्वदेशी परमाणु क्षमता से है लैस

भारत ने किया पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण, स्वदेशी परमाणु क्षमता से है लैसबालासोर: भारत ने शुक्रवार को स्वदेशी परमाणु क्षमता से लैस पृथ्वी द्वितीय मिसाइल का सफल परीक्षण किया। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, जमीन से जमीन पर मार करने वाली मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल को सुबह लगभग 9.50 बजे आईटीआर के तीसरे प्रक्षेपण परिसर के मोबाइल लांचर से मिसाइल दागी।

यह परीक्षण भारतीय सेना के नियमित प्रशिक्षण अभ्यास का हिस्सा है। सूत्रों के अनुसार, प्रक्षेपण को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के वैज्ञानिकों की देखरेख में विशेष रूप से गठित स्ट्रैटेजिक फोर्स कमांड (एसएफसी) द्वारा प्रक्षेपित किया गया।

पृथ्वी द्वितीय मिसाइल की मारक क्षमता 350 किलोमीटर है और यह 500 किलोग्राम से 1,000 किलोग्राम तक की युद्धसामग्री ले जाने में सक्षम है। जानकारी के मुताबिक ये पहली एेसी मिसाइल है जो भारत के प्रतिष्ठित इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डवलपमेंट प्रोग्राम के तहत तैयार की गर्इ है। इस मिसाइल को 2003 में ही सेना में शामिल किया गया है। 

अप्रैल 2016 में भी मिसाइल का परीक्षण किया गया था। उस वक्त एक परीक्षण सफल रहा था, जबकि दूसरे परीक्षण को तकनीकी खामी के चलते नहीं किया जा सकता था। यह मिसाइल करीब 9 मीटर लंबी है। 

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*