200 करोड़ में बिकेगा कानपुर जंक्शन! फेहरिस्त में राजस्थान का उदयपुर स्टेशन भी शामिल

200 करोड़ में बिकेगा कानपुर जंक्शन! फेहरिस्त में राजस्थान का उदयपुर स्टेशन भी शामिलकानपुर: केंद्र सरकार ने देश के 23 स्टेशनों को निजी हाथों में सौंपने का फैसला किया है। इस फेहरिस्त में राजस्थान का उदयपुर व यूपी के दो स्टेशन शामिल हैं। पहला कानपुर सेंट्रल और दूसरा इलाहाबाद जंक्शन। 

28 जून को ऑनलाइन नीलामी होनी है। इच्छुक कंपनी या व्यक्ति रेलवे की वेबसाइट पर जाकर स्टेशनों की बोली लगा सकेगी। कानपुर रेलवे स्टेशन की कीमत 200 करोड़ रुपए और इलाहाबाद जंक्शन की 150 करोड़ रुपए रखी गई है। नीलामी के दो दिन बाद 30 जून को इसका ऐलान होगा। 

रेलवे सिर्फ सुरक्षा, टिकट बिक्री करेगा

स्टेशनों को निजी हाथों में सौंपने के बाद रेलवे सिर्फ सुरक्षा व्यवस्था, टिकट बिक्री और पार्सल के साथ-साथ ट्रेनों के परिचालन की जिम्मेदारी संभालेगा। रेलवे की सुरक्षा व्यवस्था से इतर निजी कंपनी के गार्ड भी शॉपिंग मॉल और मल्टी प्लेक्स की तरह स्टेशन परिसर के अलग-अलग हिस्सों में तैनात रहेंगे। 

तय किया गया है कि इस व्यवस्था में 45 साल के लिए स्टेशन को संबंधित निजी कंपनी को लीज पर दिया जाएगा। इस अवधि में कंपनी को अमुक रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय सुविधाओं से परिपूर्ण करना होगा। प्लेटफार्म पर फूड स्टॉल, रिटायरिंग रूम, फ्रेश एरिया, प्ले एरिया भी विकसित किए जाएंगे।

खाली जमीन पर मॉल-मल्टीप्लेक्स

कानपुर सेंट्रल और इलाहाबाद स्टेशन का स्वरूप जस का तस रहेगा। स्टेशन परिसर की खाली जगह में स्टेशन को खरीदने वाली कंपनी फाइव स्टार होटल, शॉपिंग मॉल और मल्टी प्लेक्स बनाएगी। 

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*