भारत और सऊदी अरब हैं दुनिया में सबसे ज्यादा हथियारों के खरीददार, इन देशों को छोड़ा पीछे

भारत और सऊदी अरब हैं दुनिया में सबसे ज्यादा हथियारों के खरीददार, इन देशों को छोड़ा पीछेनईदिल्ली: सऊदी अरब और भारत के अलावा 2007 से 2017 के बीच हथियार खरीदने वाले दस बड़े देशों में क़तर, मिस्र और इराक शामिल हैं। 

पिछले दस साल के दौरान ब्रिटेन सबसे हथियार निर्यात करने वाले देशों की सूची में दूसरे नंबर पर रहा जबकि सऊदी अरब और भारत विश्व स्तर पर नवीनतम हथियारों के सबसे बड़े खरीदार हैं।

सऊदी अरब और भारत ने साल 2007 और 2017 के बीच तकरीबन सौ अरब डॉलर और साठ अरब डॉलर के हथियार और गोला-बारूद खरीदे। 

यह बात ब्रिटिश सरकार की ओर से विश्व स्तर पर हथियारों की खरीद और बिक्री के संबंध में जारी की गई एक रिपोर्ट में सामने आई है। 

ब्रिटेन की तरफ से इसी सप्ताह जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार साल 2007 से 20016 के बीच ब्रिटेन ने लगभग 110 अरब डॉलर के रक्षा उपकरण बेचा जबकि अमरीका लगभग 250 अरब डॉलर के निर्यात के साथ इस लिस्ट में सबसे ऊपर है। पिछले दस साल के दौरान ब्रिटेन द्वारा बेचे जाने वाले हथियारों में से 57 फीसदी हथियार मध्य पूर्व के देशों को दिए गए। 

रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब और भारत के अलावा 2007 से 2017 के बीच हथियार खरीदने वाले दस बड़े देशों में कतर, मिस्र और इराक शामिल हैं। सऊदी अरब की गिनती ब्रिटिश हथियारों को खरीदने वाले सबसे बड़े देशों में होती है।

पिछले तीन साल के दौरान सऊदी अरब ने ब्रिटेन से लगभग चार अरब पाउंड के हथियार खरीदे। गौरतलब है कि सऊदी अरब ने यमन के लोगों को कई बार निशाना बनाया है।

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*