कश्मीर के पुलवामा में मोस्ट वांटेड आतंकवादी अयूब लेलहारी मारा गया

कश्मीर के पुलवामा में मोस्ट वांटेड आतंकवादी अयूब लेलहारी मारा गयाश्रीनगर: कश्मीर के पुलवामा में बुधवार को सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा का मोस्ट वांटेड आतंकवादी अयूब लेलहारी मारा गया. लेलहारी की मौत सुरक्षाबलों की एक बड़ी कामयाबी है. लेलहारी आतंकवाद की कई घटनाओं में शामिल था. सुरक्षाबलों के साथ आतंकियों का मुठभेड़ जारी है. इलाके में कुछ और आतंकवादियों के छिपे होने की आशंका है. कार्रवाई में पुलिस के एक जवान के जख्मी होने की खबर है.

लेलहारी लश्कर का जिला कमांडर था और वह अति वांछित आतंकवादियों की सूची में शामिल था. लेलहारी की मौत से घाटी में आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा को बड़ा झटका लगा है. सुरक्षाबलों को लेलहारी की काफी लंबे समय से तलाश थी.   

पुलिस के अनुसार सुरक्षा बलों ने आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद पुलवामा के काकापोरा इलाके में आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया. पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘जिला कमांडर अयूब लेलहारी को सुरक्षा बलों ने एक मुठभेड़ के बाद मार गिराया.’ उन्होंने कहा, ‘लेलहारी की मौत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एक और कामयाबी है.’

13 अगस्त को मुठभेड़ में 3 आतंकवादी हुए थे ढेर 

इससे पहले जम्मू एवं कश्मीर के शोपियां जिले में रविवार (13 अगस्त) को चौबीस घंटे तक चली गोलीबारी में हिजबुल मुजाहिदीन के शीर्ष कमांडर यासीन इत्तू सहित तीन आतंकवादी मारे गए. इसमें दो जवान भी शहीद हुए. इस दौरान दर्जन भर पत्थरबाज भी सुरक्षा बलों के साथ संघर्ष में घायल हुए. सुरक्षा बलों व आतंकवादियों के बीच करीब 24 घंटे गोलीबारी चली. शोपियां जिले के अवनीरा गांव में गोलीबारी के दौरान मारे जाने वालों में हिजबुल का आपरेशनल कमांडर यासीन इत्तू उर्फ महमूद गजनवी भी शामिल था. अन्य दो मारे गए आतंकवादियों की पहचान उमर माजिद और इरफान के तौर पर हुई.

इससे पहले माना जा रहा था कि तीसरा आतंकवादी अदिल मलिक है. इत्तू को यट्टू भी बुला जाता है. वह बडगाम जिले के चडोरा का निवासी था. वह 1997 में आतंकी समूह में शामिल हुआ था और तभी से आतंकी गतिविधियों में शामिल था. तीनों मारे गए आतंकवादी हिजबुल मुजाहिदीन से थे. उनके पास से तीन एके-47 राइफल बरामद हुईं हैं. सुरक्षा बलों ने अवनीरा में आतंकवादियों के छिपने के ठिकाने को विस्फोट से उड़ा दिया.

जम्मू एवं कश्मीर पुलिस प्रमुख एस.पी. वैद ने इस सफलता को लेकर ट्वीट किया, “शोपियां में मारे गए एक आतंकवादी की पहचान यासीन इत्तू के रूप में हुई है. वह हिजबुल मुजाहिदीन का ऑपरेशनल कमांडर था.” 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*