आज ही के दिन युवराज ने किया था ऐसा कारनामा, दुनिया में मच गया था हल्ला.

आज ही के दिन युवराज ने किया था ऐसा कारनामा, दुनिया में मच गया था हल्ला.नईदिल्ली: 19 सितंबर 2007 यानि आज से ठीक 10 साल पहले युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की दुनिया में ऐसा कारनामा कर दिखाया था, जिसके बाद दुनियाभर में उनके नाम की धूम मच गई थी. सिर्फ युवराज सिंह के लिए ही नहीं, बल्कि 19 सितंबर की तारीख क्रिकेट इतिहास में भी सुनहरे अक्षरों में दर्ज हो चुकी है. दरअसल, इसी दिन युवराज सिंह ने 6 गेंदों पर 6 छक्के मारने का कारनामा किया था. टी-20 वर्ल्ड कप, 2007 का मौका था. डरबन का किंग्समिड मैदान. टीमें थीं- इंग्लैंड और भारत. इसी मैच युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में 6 छक्के जड़ दिए थे.

इस मैच में 6 गेंदों पर 6 छक्के मारने के साथ ही एक और कारनामा भी करके दिखाया था. अपनी इस पारी में युवराज ने सिर्फ 12 गेंदों में अपना अर्धशतक भी पूरा किया था. बता दें कि युवराज ने 6 छक्के के रिकॉर्ड के साथ क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में सबसे तेज अर्धशतक मारने का भी रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था और आज तक यह रिकॉर्ड उसी तरह कायम है. दुनिया का कोई भी क्रिकेटर इसे तोड़ नहीं पाया है. 

युवराज सिंह ने जब यह करिश्मा किया है. उसके एक ओवर पहले उनकी इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी एंड्र्यू फ्लिंटॉफ से बहस हो गई थी. इसी बात का गुस्सा उन्होंने ब्रॉड पर पलटवार कर निकाला था.  युवराज ने यह कारनामा मैच के 19वें ओवर में किया जिससे पहले टीम का स्कोर 171 था. महज 3 मिनट में सब कुछ बदल गया और 3 मिनट में 6 छक्कों के दम पर टीम इंडिया ने 4 विकेट के नुकसान पर 218 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर डाला. 

6 गेंदों में 6 छक्के मारने वाले अकेले खिलाड़ी नहीं थे युवराज
आपको बता दें कि एक ओवर में छह छक्के मारने वाले खिलाड़ियों में भारत की तरफ से युवराज सिंह अकेले नहीं हैं. युवराज सिंह से पहले ये कारनामा टीम इंडिया के नए हेड कोच रवि शास्त्री भी कर चुके हैं. दरअसल, वेस्टइंडीज के खिलाड़ी गैरी सोबर्स के बाद रवि शास्त्री ही दूसरे खिलाड़ी थे, जिन्होंने एक ओवर में छह छक्के मारने का कारनामा किया था.

गैरी सोबर्स के इस रिकॉर्ड की बराबरी करने में किसी खिलाड़ी को 16 साल लग गए थे और ये खिलाड़ी थे भारत के रवि शास्त्री. बॉम्बे और बड़ौदा के बीच हुए रणजी ट्रॉफी मैच में रवि शास्त्री ने एक ओवर में छह छक्के मारे. 1984 में हुए इस मैच में रवि शास्त्री ने तिलक राज के एक ओवर में छह छक्के मारे थे. उसी मैच में रवि शास्त्री ने प्रथम श्रेणी मैच में सबसे तेज़ दोहरा शतक बनाने का भी रिकॉर्ड बनाया था.

रवि शास्त्री से पहले 1968 में नॉटिंघमशायर की ओर से खेलते हुए सोबर्स ने ग्लेमॉरगन के मैल्कम नैश के एक ओवर में छह छक्के मारे थे. इस मैच में कप्तान के रूप में खेल रहे सोबर्स के पांच छक्के क्लीन थे. एक छक्का रोजर डेविस के हाथ से टकरा कर बाउंड्री के पार चला गया. इस मैच से पहले एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड टेड एलेस्टन के नाम था, उन्होंने एक ओवर में 34 रन बनाए थे.

रवि शास्त्री के बाद ये कारनामा 2007 में हर्शेल गिब्स और युवराज सिंह ने करके दिखाया था. दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हर्शेल गिब्स पहले ऐसे खिलाड़ी बने जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के मारने का रिकॉर्ड बनाया.

वर्ष 2007 के विश्व कप (वनडे) के दौरान गिब्स ने नीदरलैंड्स के खिलाफ जबरदस्त पारी खेली थी. गिब्स ने नीदरलैंड्स के डैन वैन बंज के एक ओवर में छह छक्के मारकर नया रिकॉर्ड बनाया. वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज थे.

गिब्स के बाद उसी साल यानी 2007 में वर्ल्ड टी-20 का पहली बार आयोजन हुआ था. इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में युवराज ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए ये कारनामा करके दिखाया. उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के मारे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के मारने वाले वे दूसरे खिलाड़ी बने.

अब 2017 में रॉस व्हिटली नाम के खिलाड़ी ने इस कारनामे को अंजाम दिया.  इंग्लैंड में नेटवेस्ट टी 20 ब्लास्ट के एक मैच में वोर्सेस्टरशायर के रॉस व्हिटली ने यॉर्कशायर के खिलाफ 6 गेंदों में 6 छक्के लगाए. रॉस व्हिटली ने वोर्सेस्टरशायर की पारी के 16वें ओवर में कार्ल कार्वर की लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए. कार्वर ने इस ओवर में एक वाइड भी डाला था.  यॉर्कशायर के लिए डेविड विली ने सिर्फ 55 गेंदों में 9 चौके और 8 छक्के की मदद से 118 रन बनाए थे . 

युवराज ने 9 साल बाद खोला 6 गेंदों पर 6 छक्के मारने का राज
अपने पैर की चोट से उबरने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद टीम के साथ जुड़े युवराज सिंह ने वर्ल्ड टी20 में छह गेंदों में 6 गेंदों में 6 छक्के मारने के वाकये को लेकर बड़ा खुलासा किया था. युवराज ने अपने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था. युवराज सिंह ने इस घटना को याद करते हुए कहा था कि एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने उनके शॉट्स को बेहूदा बताया था. इस पर उन्हें गुस्सा आ गया और उन्होंने भी फ्लिंटॉफ को बेहूदा कह दिया था. यह सुनकर एंड्र्यू ने मेरा गला काटने की बात कही और कहा कि यह जो बैट मेरे हाथ में है, इसे देख रहे हो, तुम जानते हो मैं तुम्हें इसी बल्ले से मारूंगा. जिसके बाद फ्लिंटॉफ के साथ हुई कहासुनी का सारा गुस्सा युवराज सिंह स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 6 छक्के लगाकर उतारा.

अगला ओवर स्टुअर्ट ब्रॉड ने फेंका और उस वक्त युवराज सिंह का गुस्सा सातवें आसमान पर था. फ्लिंटॉफ का गुस्सा मानो युवराज सिंह ने ब्रॉड पर निकाला और एक के बाद छह गेंदों पर छह छक्के जड़ दिए. युवराज सिंह ने जैसे ही छठा सिक्स ओवर में मारा उन्होंने फ्लिंटॉफ की तरफ देखा और कुछ शब्द बोले.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*