दुनिया के 100 वैल्यूबल ब्रांड्स में Apple टॉप पर, फेसबुक ने की सबसे तेज ग्रोथ.

दुनिया के 100 वैल्यूबल ब्रांड्स में Apple टॉप पर, फेसबुक ने की सबसे तेज ग्रोथ.नईदिल्ली: दुनिया के  मोस्ट वैल्यूएबल ब्रांड्स को लेकर इंटर ब्रांड ने एक रिपोर्ट जारी की है. इसमें लगातार पांचवे साल भी अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल का दबदबा रहा. दुनिया भर के 100 ब्रांड्स को लेकर जारी की गई इस रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल की ब्रांड वैल्यू 3 प्रतिशत तक बढ़कर करीब 12 लाख करोड़ तक पहुंच गई है. दूसरे और तीसरे नंबर पर इस रिपोर्ट में क्रमश: गूगल और माइक्रोसॉफ्ट है. खास बात ये है कि इस सूची में शीर्ष 10 कंपनियों की कुल ब्रांड वैल्यू 50 लाख करोड़ के पार पहुंच गई है. पिछले 10 साल की बात करें तो ग्लोबल ब्रांडस की वैल्यू 1.21 लाख करोड़ ज्यादा बढ़ गई है. इस साल कुल ब्रांड वैल्यू 4.2 फीसदी बढ़ी है जबकि हर ब्रांड की वैल्यू  औसतन 3.1 फीसदी बढ़ी है. 
 
इस टॉप 10 की लिस्ट में 6 कंपनियां टेक्नोलॉजी सेक्टर की हैं. वहीं इस साल फेसबुक ने सबसे ज्यादा 48 प्रतिशत ग्रोथ दर्ज की है.  टॉप 10 कंपनियों में दो ऑटो कंपनियां टोयोटा और मर्सिडीज बेंज हां जिनकी ब्रांड वैल्यू क्रमश: 3.27 और 3.11 लाख करोड़ है. अमेजन, इस साल डबल डिजिट में 29 फीसदी की ग्रोथ करते हुए लिस्ट में पांचवे स्थान पर है.
 
मीडिया, टेक्नोलॉजी और ऑटोमोटिव से जुड़ी 3 कंपनियां नेटफ्लिक्स, सेल्सफोर्स और फेरारी भी इस फेहरिस्त में पहली बार शामिल हुई हैं. इन 3 कंपनियों में  वैब चैनल नेटफ्लिक्स की ब्रांड वैल्यू सबसे ज्यादा करीब 36, 335 करोड़ है वहीं सबसे कम फेरारी की 31,655 करोड़ है. वहीं सेल्सफोर्स की ब्रांड वैल्यू 33,930 करोड़ है.
Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*