प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर मुस्लिम महिला ने लिया पति से खुला, कहा- अब मैं आजाद हूं.

प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर मुस्लिम महिला ने लिया पति से खुला, कहा- अब मैं आजाद हूंलखनऊ: देश में एक साथ तीन तलाक के बारे में सुप्रीम कोर्ट के हाल के ऐतिहासिक फैसले के बाद एक ऐसा मामला सामने आया है कि लोग हैरत में है. एक महिला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सार्वजनिक तौर पर अपने पति से ‘खुला’ लेकर उससे अलग रहने का ऐलान कर दिया है. लखनऊ में ब्याही शाजदा खातून ने रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने शौहर जुबेर अली को लिखे गए खुला सम्बन्धी पत्र पर हस्ताक्षर करते हुए कहा कि उसने अपने पति से ‘खुला’ लेने के लिए बहुत कोशिश की. 

महिला ने मीडिया के सामने बताया कि खुला के लिए वह दो बार इस्लामी शिक्षण संस्थान नदवा और एक दफा फिरंगी महल भी गई लेकिन उसे कोई राहत नहीं मिली. लिहाजा अब वह सार्वजनिक रूप से अपने शौहर को खुला का नोटिस साइन करके भेज रही है. कुरान और हदीस में इसे लेकर कोई रोक भी नहीं है, लिहाजा अब वह आजाद है. 

इस्लाम में शौहर को तलाक देने और महिला को खुला लेने का अधिकार दिया गया है. खुला लेने के बाद औरत अपनी मर्जी से रह सकती है. यह कदम उठाने में खातून की मदद करने वाली ‘मुस्लिम वूमेन लीग’ की महासचिव नाइश हसन ने बताया कि वह महिला अपने शौहर के जुल्म से बहुत परेशान थी और वह पिछले 18 महीने से उससे अलग रहकर शिक्षण कार्य करके अपना गुजारा कर रही थी. तमाम अपील के बावजूद उसका पति ना तो उसे तलाक दे रहा था और ना ही खुला. 

उन्होंने बताया कि खातून अपना खुला कराने के लिए दो बार नदवा और एक बार फिरंगी महल गई. वहां से उसे यह कहकर लौटा दिया गया कि वह इस बारे में अपने शौहर की रजामंदी लेकर आए जबकि कुरान शरीफ में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है. सार्वजनिक तौर पर खुला लेने के अलावा हमारे पास और कोई इलाज नहीं था. महिला की ‘इद्दत’ की अवधि नवम्बर में खत्म होगी. उसके बाद उसका खुला मुकम्मल हो जाएगा.

‘ऑल इण्डिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड’ के वरिष्ठ कार्यकारिणी सदस्य मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि खातून ने खुला लेने का जो तरीका अपनाया है, वह सही नहीं है. सिर्फ एक खत के आधार पर खुला नहीं मिलता.

उन्होंने कहा कि खुला की इच्छुक महिला को अपने शौहर को नोटिस देना होता है. अगर पति तीन नोटिस दिए जाने के बावजूद जवाब नहीं देता है तो खुला अपने आप लागू हो जाएगा. मौलाना की इस दलील पर नाइश ने कहा कि अगर उन्हें खातून का कदम गलत लगता है तो अपने दावे को अदालत में साबित करें. 

इस बीच, ऑल इण्डिया मुस्लिम विमन पर्सनल लॉ बोर्ड की अध्यक्ष शाइस्ता अम्बर ने खातून के कदम को बिल्कुल दुरुस्त करार देते हुए कहा कि जब शौहर और इस्लामी ओहदेदार लोग खुला के लिए मदद नहीं करते तो महिला ‘निकाह फस्ख’ का रास्ता अपना सकती है. ऐसी स्थिति में उसे ना तो काजी की और ना ही तलाक की जरूरत होती है.

उन्होंने कहा कि ऑल इडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड द्वारा जारी किताब ‘मजमुअे-कवानीन इस्लामी’ में भी इस तरीके को जायज बताया गया है. शाइस्ता ने बताया कि कौम को रास्ता दिखाने के लिए जिम्मेदार मुस्लिम संगठनों ने महिलाओं के प्रति अपनी सोच अब तक नहीं बदली है. पुरुषवादी मानसिकता की वजह से महिलाओं की जिंदगी नरक बना दी गई है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*