मध्यप्रदेश पर्यटन को मिला ‘बेस्ट टूरिज्म अवॉर्ड’

मध्यप्रदेश पर्यटन को मिला ‘बेस्ट टूरिज्म अवॉर्ड’भोपाल: मध्यप्रदेश को इस वर्ष लगातार तीसरी बार ‘बेस्ट टूरिज्म स्टेट’ का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है. इस पुरस्कार को लगातार तीन बार पाने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है. आधिकारिक तौर पर आज यहां बताया गया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में बुधवार को आयोजित एक गरिमापूर्ण समारोह में मध्यप्रदेश के पर्यटन राज्य मंत्री सुरेन्द्र पटवा को यह पुरस्कार प्रदान किया. विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर हुए इस कार्यक्रम में मध्यप्रदेश को एक बार फिर एक साथ 10 राष्ट्रीय अवॉर्ड प्राप्त हुए.

राष्ट्रीय पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान मध्यप्रदेश में आयोजित ‘‘जल-महोत्सव हनुवंतिया को मोस्ट इनोवेटिव टूरिस्ट प्रोडक्ट’’ और मध्यप्रदेश पर्यटन को ‘बेस्ट स्टेट फॉर एडवेंचर टूरिज्म’ का राष्ट्रीय अवॉर्ड प्राप्त हुआ.

‘चंदेरी को बेस्ट हेरिटेज सिटी’, खरगौन को ‘सिविक मैनेजमेंट ऑफ टूरिस्ट डेस्टिनेशन ऑफ इंडिया’ का, उज्जैन रेलवे स्टेशन को ‘टूरिस्ट फ्रेंडली रेलवे स्टेशन’ और इंग्लिश कॉफी टेबल बुक को एक्सिलेंस इन पब्लिशिंग का राष्ट्रीय अवॉर्ड प्राप्त हुआ.

इसी प्रकार बेस्ट फिल्म प्रमोशन फ्रेंडली स्टेट/यूनियन टेराटोरी में फिल्म प्रमोशन पॉलिसी का राष्ट्रीय अवॉर्ड भी मध्यप्रदेश पर्यटन को प्राप्त हुआ. सिंहस्थ 2016 में मध्यप्रदेश पर्यटन द्वारा प्रकाशित हिन्दी ब्रोशर को एक्सिलेंस इन पब्लिशिंग इन हिन्दी ब्रोशर का राष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त हुआ. बेस्ट वाइल्ड लाइफ गाइड का राष्ट्रीय पुरस्कार पचमढ़ी के सईब खान को प्राप्त हुआ.

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश पर्यटन निगम को लगातार तीसरे साल पर्यटन के क्षेत्र में राष्ट्रीय अवॉर्ड प्राप्त हुए हैं. 2015 के लिए मध्यप्रदेश पर्यटन को पांच और 2014 के लिए छह राष्ट्रीय अवॉर्ड सहित अन्य अवॉर्ड प्राप्त हुए थे.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पर्यटन निगम को अवॉर्ड मिलने पर खुशी जाहीर करते हुए ट्वीट के जरिये निगम की पूरी टीम को इसके लिये बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया है, ‘‘पर्यटन दिवस के मौके पर मध्यप्रदेश पर्यटन निगम को 10 राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल करने पर हार्दिक बधाई.’’

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*