वंशवाद अखिलेश ने राहुल का बचाव किया, US के दो पूर्व राष्‍ट्रपतियों का दिया हवाला.

वंशवाद अखिलेश ने राहुल का बचाव किया, US के दो पूर्व राष्‍ट्रपतियों का दिया हवालावाशिंगटन: दरअसल उनका इशारा पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपतियों जॉर्ज वाशिंगटन बुश और उनके बेटे जॉर्ज बुश के साथ-साथ बिल क्लिंटन की पत्नी हिलेरी की तरफ था. हिलेरी ने पिछला चुनाव अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ लड़ा था. अखिलेश ने कहा कि दुनिया के लोकतंत्र में तमाम उदाहरण हैं, जहां एक परिवार को कोई व्यक्ति आगे निकला है, तो उसी परिवार का दूसरा भी आया है.

मालूम हो कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल ने बर्कले में कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय में अपने भाषण में इस बारे में टिप्पणी की थी कि भारत में वंशवाद किस तरह मौजूद है. प्रदेश का पिछला विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ने वाली कांग्रेस और सपा के उत्तर प्रदेश के आगामी स्थानीय निकाय चुनाव में अलग-अलग ताल ठोंकने के सवाल पर अखिलेश ने कहा, ”ठीक है, हमारी दोस्ती रहेगी. आप पीछे से देखोगे तो उससे क्या….. हमारी दोस्ती तो रहेगी.” 

सीएम योगी पर साधा निशाना
ऋणमोचन योजना को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर तंज करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि राहत के लिये किसानों का इंतजार अभी बाकी है. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि सरकार बनने पर किसानों का पूरा कर्ज माफ कर दिया जाएगा. मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री समेत सभी के दरवाजे खटखटाये लेकिन निराशा ही हाथ लगी.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपने संसाधनों से जो कर्जमाफी कर रही है, उससे किसानों की परेशानी दूर नहीं हुई है. सरकार कर्जमाफी के तौर पर दी जा रही रकम से ज्यादा धन तो उसके वितरण संबंधी आयोजनों पर खर्च कर रही है. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) छोड़ चुके कुछ वरिष्ठ नेताओं के सपा में आने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर अखिलेश ने कहा कि सपा में जो भी आना चाहेगा, उसके लिये दरवाजे खुले हैं.

आगामी पांच अक्‍टूबर को आगरा में होने वाले सपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में पार्टी के नये अध्यक्ष के तौर पर पार्टी संस्थापक मुलायम सिंह का नाम भी सामने आने की संभावना के सवाल पर अखिलेश ने कहा कि अब वह इस बारे में कुछ नहीं कहेंगे. पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेता उनके साथ हैं. पार्टी में अच्छा संतुलन है.

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*