वर्ल्‍ड फूड इंडिया: वर्ल्‍ड बैंक के मुताबिक देश में बिजनेस करना आसान हुआ- PM नरेंद्र मोदी

वर्ल्‍ड फूड इंडिया: वर्ल्‍ड बैंक के मुताबिक देश में बिजनेस करना आसान हुआ- PM नरेंद्र मोदीनईदिल्‍ली: वर्ल्‍ड फूड इंडिया सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने 30 देशों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्ल्‍ड बैंक के मुताबिक देश में बिजनेस करना आसान हुआ है. ग्रीन फील्‍ड इंवेस्‍टमेंट में भारत नंबर एक पर है. इससे पहलेे खाद्य प्रसंस्‍करण मंत्री हरसिमरत कौर ने कहा कि 2050 तक वैश्विक जनसंख्‍या में 25 फीसद का इजाफा होगा और भोज्‍य पदार्थों की मांग में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी. लिहाजा बर्बाद होने वाली खाने के खिलाफ मुहिम छेड़नी होगी. इस तीन दिवसीय आयोजन में हर घर में परोसी जाने वाली स्‍पेशल भारतीय डिश ‘खिचड़ी’ पर खास चर्चा हो रही है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि एक साथ एक जगह 800 किलो ‘खिचड़ी’, 1000 ली क्षमता वाली विशाल कढ़ाई में बनाई जाएगी. इसे मशहूर शेफ संजीव कपूर तैयार करेंगे. इसको खास तौर पर विदेशी मेहमानों के समक्ष परोसा जाएगा. 

विश्व खाद्य भारत के आयोजन के दूसरे दिन चार नवंबर को गुरुपर्व के दिन इस स्‍पशेल ‘खिचड़ी’ को चावल, गेहूं, मूंग, जौ, बाजरा, रागी और तमाम अन्य पोषक अनाजों के साथ तैयार किया जायेगा. इसके लिए आयोजन स्थल पर जो 1,000 लीटर क्षमता वाली कढ़ाई रखी गई है, उसका व्यास सात फीट है और यह तीन परत वाले स्टेनलेस स्टील की बनी है.

ब्रांड खिचड़ी
संजीव कपूर का यह प्रयास गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में शामिल हो सकता है. इस प्रयास का मकसद ‘खिचड़ी को ब्रांड इंडिया खाद्य’ के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय बनाना और लोगों में भारतीय खाद्य उत्पादों के प्रति रुचि पैदा करना है. गुरु पर्व के दिन यह आयोजन होगा और इसमें तैयार खिचड़ी विदेशी मेहमानों के साथ साथ गरीबों में भी बांटी जायेगी. खिचड़ी एक ऐसा पकवान है जो गरीब-अमीर सबके यहां पकती है और इसे स्वास्थ्य के लिहाज से काफी पोषक माना जाता है. शेफ संजीव कपूर ने कहा कि इस खिचड़ी को बनाने में 50 लोग शामिल होंगे और इसके पीछे प्रयास भारत के खाद्य ब्रांड के तौर पर खिचड़ी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेश करना है. इसे धीमी आंच पर पकाया जायेगा.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*