घर खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर, SBI ने सबसे सस्ता किया होम लोन

घर खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर, SBI ने सबसे सस्ता किया होम लोननईदिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों को एक और खुशखबरी दी है. SBI ने होम लोन (Home Loan) की दर पर 0.5 फीसदी की बड़ी कटौती की है. इसी के साथ अब एसबीआई की होम लोन दर 8.30 प्रतिशत हो गई है, जो कि बैंकिंग उद्योग में सबसे कम है. इसके अलावा कार लोन पर भी बैंक ने ग्राहकों को राहत दी है. ऑटो लोन पर इंटरेस्ट रेट को 0.05 प्रतिशत तक घटाकर 8.70 प्रतिशत कर दिया गया है. नई दर एक नवंबर 2017 से प्रभावी होंगी.

एसबीआई की तरफ से अपने एक बयान में कहा गया कि इस कटौती के साथ SBI अब बाजार में सबसे कम ब्याज दर पर होम लोन की पेशकश कर रहा है. नई दरें एक नवंबर से प्रभावी होंगी. एसबीआई ने कोष की सीमांत लागत पर आधारित ऋण ब्याज दर (MCLR) में कटौती करने के बाद ब्याज दरों में यह कमी की है. एमसीएलआर दर में 10 महीने बाद एसबीआई ने यह कटौती की है. इससे पहले एक जनवरी को इसमें कटौती की गई थी.

दरों में कटौती पर एसबीआई के खुदरा बैंकिंग प्रबंध निदेशक पीके गुप्ता ने कहा कि दरों में कमी के साथ, हम खुदरा ऋणों में हमारे अधिकांश उत्पाद के लिए सबसे कम दर की पेशकश कर रहे हैं. व्यापक वितरण तंत्र के साथ कम दरों और बेहतर ग्राहक अनुभव के लिए डिजिटल तकनीक का उपयोग किसी भी खुदरा ऋण ग्राहक के लिए एक आदर्श पैकेज है. सभी पात्र वेतनभोगी तबके के लिये 30 लाख रुपये तक के होमलोन पर 8.30 प्रतिशत सालाना दर से ब्याज की प्रभावी दर होगी.

वक्तव्य में कहा गया कि होम लोन पर 8.30 प्रतिशत की ब्याज दर के ऊपर, पात्र होम लोन ग्राहक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2.67 लाख रुपये की ब्याज सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं. बैंक ने अन्य सभी ऋण खंड में भी दरों में 0.05 प्रतिशत की कमी की है. कार लोन लेने वाले ग्राहकों के लिए ब्याज दर का दायरा 8.70 से 9.20 प्रतिशत के बीच होगा. यह पहले 8.75-9.25 फीसदी था.

एसबीआई के होम लोन और कार लोन सस्ता करने के बाद अन्य बैंकों पर भी ब्याज दर कम करने का दवाब बढ़ सकता है. ऐसे में जानकारों को उम्मीद है कि अन्य बैंक भी होम लोन और कार लोन पर ब्याज की दर कम करेंगे.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*