NTPC हादसे पर अली अनवर के विवादित बोल, बॉयलर ‘गेरुआ रंग’ का होता तो शायद हादसा नहीं होता

NTPC हादसे पर अली अनवर के विवादित बोल, बॉयलर 'गेरुआ रंग' का होता तो शायद हादसा नहीं होतानईदिल्‍ली: रायबरेली के उंचाहार स्थित राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) के संयंत्र में बॉयलर फटने से हुए भयावह हादसे पर राज्यसभा सांसद और जनता दल (यूनाइटेड) से निलंबित नेता अली अनवर का असंवेदनशील बयान सामने आया है. अली अनवर का कहना है कि केंद्र और राज्‍य सरकार अगर बॉयलर पर गेरुआ रंग चढ़ा देती तो ये हादसा होने से बच जाता.

अली अनवर ने कहा कि ‘यह अत्‍यंत दुखद घटना है. एनटीपीसी के प्‍लांट में बॉयलर फटने का मरने का मतलब है कि वहां मैनटेनेंस और देखरेख नहीं हो रही’. उन्‍होंने इसे केंद्र और राज्‍य सरकार की लापरवाही बताया. उन्‍होंने आगे कहा कि ‘ये लोग मकानों और सचिवालयों की दीवारों को गेरुआ रंग में रंग रहे हैं. तो बॉयलर पर भी गेरुआ रंग चढ़ा दीजिए, शायद वो फटने से बच जाए’.

बता दें कि रायबरेली जिले के उंचाहार स्थित राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) के संयंत्र का बॉयलर फटने से मरने वालों की संख्या बढ़कर गुरुवार सुबह 26 हो गई. हादसे के संबंध में सुबह पत्रकारों को जानकारी देते हुए लखनऊ में गृह विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार ने बताया कि बॉयलर फटने की घटना में कल रात और 10 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही हादसे में मरने वालों की संख्या 26 हो गई. 

रायबरेली के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डीके सिंह ने बताया कि हादसे में घायल करीब 60 लोगों का इलाज जिला अस्पताल तथा लखनऊ के ट्रामा सेंटर में चल रहा है. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुर्घटना में हुई मौतों पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है. साथ ही गंभीर रूप से घायलों को पचास-पचास हजार रुपये तथा अन्य घायलों को 25-25 हजार रुपये आर्थिक मदद की घोषणा की है.

उल्‍लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कार्यालय भवन ‘एनेक्सी’ भी अब गेरुए रंग में रंगा जा रहा है. लाल बहादुर शास्त्री भवन यानी ‘एनेक्सी’ में मुख्यमंत्री के कार्यालय के साथ-साथ विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के दफ्तर हैं. अब इसके सफेद रंग को भगवा किया जा रहा है. राज्य सम्पत्ति विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वरिष्ठ अधिकारियों के अनुमोदन के बाद ‘एनेक्सी’ को केसरिया रंग में रंगा जा रहा है. उन्होंने बताया कि एनेक्सी को पहले परम्परागत सफेद और नीले रंग से रंगा जाना था, लेकिन हाल में आये एक प्रस्ताव पर सभी सम्बन्धित अधिकारियों ने इसे केसरिया रंग में रंगने पर रजामंदी दे दी.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*