एशिया में सबसे अमीर मुकेश अंबानी, चीन के हुइ यान को पीछे छोड़ा

एशिया में सबसे अमीर मुकेश अंबानी, चीन के हुइ यान को पीछे छोड़ानईदिल्ली: देश के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी अब एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं. फोर्ब्स मैगजीन की रियल टाइम बिलियनर्स की लिस्ट में मुकेश को पहला स्थान मिला है. उनकी कुल संपत्ति 42.1 अरब डॉलर यानी करीब 2 लाख 73 हजार 650 करोड़ रुपए हो गई है. संपत्ति के मामले में उन्होंने चीन के हुइ यान को पीछे छोड़ दिया है. बता दें कि बुधवार को शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 1.22 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई और यह 952.30 रुपए के स्तर पर पहुंच गया. इससे रिलायंस 6 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैप वाली भारत की पहली कंपनी बन गई. वहीं, मुकेश की निजी संपत्ति में 46.60 करोड़ डॉलर यानी 3029 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है.

चीन के हुइ यान को पीछे छोड़ा
चीन के एवरग्रैंडे ग्रुप के चेयरमैन हुइ यान की संपत्ति 1.28 अरब डॉलर यानी 8320 करोड़ रुपए घटकर 40.6 अरब डॉलर यानी 2 लाख 63 हजार 900 करोड़ रुपए रह गई.

RIL का शेयर में जबरदस्त उछाल
रिलायंस इंडस्ट्री के शेयरों में जबरदस्त उछाल की वजह से इस साल मुकेश अंबानी की निजी संपत्ति में जबरदस्त इजाफा हुआ है. सितंबर महीने की तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्री को तकरीबन एक बिलियन डॉलर का फायदा हुआ था. खासतौर पर पेट्रोकेमिकल और कच्चे तेल की रिफाइनिंग में कंपनी ने अच्छा मुनाफा कमाया है.

6 लाख करोड़ रुपए की मार्केट कैप

रिलायंस इंडस्ट्रीज 6 लाख करोड़ रुपए की मार्केट कैप वाली देश की पहली कंपनी बन गई है.

बुधवार को शेयर बाजार बंद होने पर कंपनी का मार्केट कैप 6,03,098 लाख करोड़ रुपए पहुंच गया.

24 अक्टूबर को भी रिलायंस का मार्केट कैप 6 लाख करोड़ के पार निकला था, लेकिन गिरावट आने से नीचे आ गया था.

टॉप-5 कंपनियों की मार्केट कैप

रिलायंस इंडस्ट्रीज: 6 लाख करोड़ रुपए

टीसीएस: 4.98 लाख करोड़ रुपए

एचडीएफसी बैंक: 4.70 लाख करोड़ रुपए

आईटीसी: 3.28 लाख करोड़ रुपए

एचडीएफसी: 2.79 लाख करोड़ रुपए

Bureau Report

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*