फिर लहराया गुजरात में भाजपा का परचम, शाइनिंग इंडिया की रिपोर्ट सबसे सटीक

फिर लहराया गुजरात में भाजपा का परचम, शाइनिंग इंडिया की रिपोर्ट सबसे सटीक फिर लहराया गुजरात में भाजपा का परचम, शाइनिंग इंडिया की रिपोर्ट सबसे सटीकदिल्ली ब्यूरो/राष्टीय  ब्यूरो: लगभग 25 साल बाद गुजरात एक बार फिर भाजपा और कांग्रेस के बीच सख्त राजनीतिक लड़ाई का साक्षी बना और इस राजनीतिक दंगल में शाइनिंग इंडिया द्वारा ओपिनियन व एग्जिट पोल के आकड़ों ने फिर से शाइनिंग इंडिया को सबसे बेहतर सर्वे ग्रुप घोषित कराया. शाइनिंग इंडिया द्वारा 7 दिसम्बर को दिए गए ओपिनियन पोल व एग्जिट पोल पूर्ण रूप से सटीक साबित हुए.
एक ओर जहां सभी न्यूज़ चेनलों ने अपनी एग्जिट पोल रिपोर्ट में भारतीय जनता पार्टी को 115 से 150 सीटें तक आने का दावा किया था वहीँ शाइनिंग इंडिया ग्रुप ने समस्त गुजरात के 6 महीने के गहन सर्वे के बाद और समस्त विधानसभाओं में लोगों से मिल कर अपना ओपिनियन 96 सीट (+-7) बीजेपी और कांग्रेस को 86 सीट (+-7) जो कि समस्त सर्वे में सबसे सटीक है.
शाइनिंग इंडिया Exit Polls में बीजेपी को 105 ( + -10 ) और कांग्रेस को 80 ( + – 10)
 
कांग्रेस कार्यकर्ता और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा भाजपा के गढ़ में कड़ी मेहनत की गयी जिसकी वजह से वे अपनी पार्टी को उस स्तर तक ले गये जहां अब बड़ी संख्या में मतदान हुआ है और कांग्रेस ने बीजेपी को टक्कर भी दी.
उल्लेखनीय है कि शाइनिंग इंडिया समूह की अनुसंधान और विश्लेषण टीम ने गुजरात में गुजरात विधानसभा चुनाव का स्वतंत्र सर्वेक्षण किया और उसी सर्वेक्षण को आधार बना अपनी रिपोर्ट पेश की.
हालांकि कुछ लोगों ने इस चुनाव में भाजपा के साथ निराशा दिखाई पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा ’गुजरात का बेटा’ व कांग्रेस नेताओं के बयानों को आधार बना कर मतदाताओं को बीजेपी से व खुद से जोड़ लिया और जीत सुनिश्चित की. 
कांग्रेस से मतदाताओं के नाराज होने का एक कारण जहां कांग्रेस नेता मणिशंकर ऐय्यर का प्रधानमंत्री मोदी को ‘नीच’ कहने से हुआ तो मोदी जी ने इस बयान का पूरा लाभ उठाते हुए लोगों को खुद से जोड़ा वहीँ हिन्दुओं की आस्था का प्रतीक भगवान् श्री राम मंदिर अयोध्या को ले कर कांग्रेस नेता व् वकील कपिल सिब्बल के सुप्रीम कोर्ट से सुनवाई को आगे बढ़ा देने से कांग्रेस की तरफ मतदाताओं का रुझान कम हो गया. बीजेपी ने मंदिर को मुद्दा बना हिन्दुओं कि आस्था को वोट में बदल अपनी जीत की दुरी को कम किया.
 
Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*