जब सुप्रीम कोर्ट में आधार पर सुनवाई के दौरान आया ‘धोनी’ का नाम…

जब सुप्रीम कोर्ट में आधार पर सुनवाई के दौरान आया 'धोनी' का नाम...नईदिल्‍ली: सरकार की महत्वाकांक्षी आधार योजना और इसके 2016 के कानून की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने के मामले पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान ‘महेंद्र सिंह धोनी’ का भी जिक्र हुआ. खुद सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि डाटा लीक का मामला समझा जा सकता है और सेफगार्ड की मांग की जा सकती है, क्योंकि भारतीय क्रिकेट टीम केे पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी का डाटा भी लीक हुआ.

SC ने किया गौर, धोनी की आधार डिटेल भी सार्वजनिक हो गई थीं
गुरुवार को मामले की सुनवाई के दौरान बेंच ने इस तथ्‍य पर भी गौर किया कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी की आधार डिटेल भी सार्वजनिक हो गई थीं. इस पर जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने पूछा कि सरकार ने सुरक्षा संबंधी ऐसा क्‍या कदम उठाया है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि लोगों के आधार संबंधी जानकारी बेची नहीं गई हैं और सुरक्षा की प्रकृति क्या है?

मोबाइल कंपनियों को स्वेच्छा से आधार इस तरह की जानकारी देते हैं- सुप्रीम कोर्ट
उल्‍लेखनीय है कि गुरुवार को उच्चतम न्यायालय ने कहा कि लोग निजी बीमा या मोबाइल कंपनियों को स्वेच्छा से आधार इस तरह की जानकारी देते हैं. न्‍यायालय ने यह बात इस दलील पर कही कि सरकार किसी व्यक्ति को एक निजी कंपनी को अपनी व्यक्तिगत सूचनाएं देने के लिए मजबूर नहीं कर सकती. प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ के सामने वरिष्ठ अधिवक्ता श्याम दीवान ने आधार के मुद्दे पर सुनवाई के दौरान यह दलील दी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*