नारंगी पासपोर्ट : कांग्रेस ने कहा- भाजपा पर ‘भगवा’ का जुनून सवार है

नारंगी पासपोर्ट : कांग्रेस ने कहा- भाजपा पर 'भगवा' का जुनून सवार हैनईदिल्ली: कांग्रेस ने मोदी सरकार के जरिए आव्रजन जांच कराने वाले पासपोर्ट धारकों को भगवा-नारंगी रंग के पासपोर्ट देने संबंधी निर्णय पर हमला करते हुए इसे ‘भेदभावपूर्ण’ पहल बताया. कांग्रेस ने कहा कि भाजपा पर ‘भगवा’ का जुनून सवार है और उसका यह कदम ‘भेदभाव’ को बढ़ावा देने वाला है. कांग्रेस ने अपने सोशल मीडिया ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें कहा गया कि भाजपा सरकार के इस निर्णय से प्रवासी श्रमिकों के खिलाफ ‘वर्गवाद’ को बढ़ावा मिल सकता है.

राहुल गांधी ने की आलोचना

रोजगार की तलाश में विदेश जाने वाले भारतीयों को नारंगी पासपोर्ट दिए जाने के फैसले पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी नाराजगी जताई थी. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था कि, बीजेपी कामगारों के साथ भेदभाव बरत रही है. इस कदम से बीजेपी की सोच जाहिर होती है.

क्या है मामला
हाल ही में विदेश मंत्रालय ने दो तरह के रंग वाली जैकेट के पासपोर्ट जारी करने के फैसले के बारे में बताया था. इस फैसले के तहत ‘इमिग्रेशन चेक’ जरूरी वाले पासपोर्टधारकों को नारंगी रंग के पासपोर्ट जारी किए जाएंगे और अन्य को नीले पासपोर्ट जारी होंगे. मौजूदा वक्त में सरकारी अधिकारियों के पासपोर्ट का रंग सफेद, राजनयिकों का लाल और अन्य सभी के पासपोर्ट का रंग नीला होता है.

खाली रहेगा पासपोर्ट का आखिरी पन्ना

विदेश मंत्रालय ने फैसला लिया है कि अब जो कोई भी बिना स्कूल की पढ़ाई किए बिना रोजगार के लिए विदेश जाएंगे उनके पासपोर्ट का आखिरी पेज खाली होगा. फिलहाल भारत सरकार की ओर से जारी किए जाने वाले पासपोर्ट के आखिरी पन्ने पर पिता या कानूनी अभिभावक, माता, पति या पत्नी और पते की जानकारी होती है. नए पासपोर्ट में आखिरी पन्ना खाली रहेगा. हालांकि ये जानकारी विदेश मंत्रालय के पास मौजूद होगी. विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए ये भी कहा कि जिन लोगों के पासपोर्ट जारी हैं उन्हें बदलवाने की जरूरत नहीं हैं, वे मान्य होंगे.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*