बंद नहीं होंगे 8% वाले सरकारी सेविंग बॉन्ड, ये है इस खबर की सच्चाई.

बंद नहीं होंगे 8% वाले सरकारी सेविंग बॉन्ड, ये है इस खबर की सच्चाई.नईदिल्ली: वित्त मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन में 8% सरकारी सेविंग बॉन्ड स्कीम 2003 की खरीद यानी सब्स्क्रिप्शन बंद करने की खबर पर सफाई जारी की गई है. कल वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट में जानकारी दी थी, कि 8% सरकारी सेविंग बॉन्ड स्कीम 2003 का सब्स्क्रिप्शन 2 जनवरी से बंद हो जाएगा. लेकिन अब सरकार ने इस पर सफाई जारी की है. सरकार का कहना है कि वह इन सरकारी बॉन्ड को बंद नहीं कर रही है बल्कि 8% ब्याज वाले सरकारी बॉन्ड की जगह 7.75% वाले सरकारी बॉन्ड जारी करेगी. आपको बता दें, सोमवार (1 जनवरी) को सरकार की ओर से ऐसे बॉन्ड को बंद करने की खबरें थीं. लेकिन, मंगलवार सुबह आर्थिक मामलों के सचिव ने ट्वीट कर सफाई दी कि सरकार सिर्फ इन बॉन्ड्स को दूसरे बॉन्ड से रिप्लेस कर रही है. 

2003 में जारी किए थे बॉन्ड
बता दें वर्ष 2003 में सरकार ने बॉन्ड जारी किए थे. इन पर 8 प्रतिशत ब्याज दिया जाता है. खुदरा निवेशकों को निवेश के लिए आकर्षित करने के लिए यह बॉन्ड लाया गया था. यह बांड 21 अप्रैल, 2003 को खुला था. इसकी निश्चित परिपक्वता अवधि छह साल की थी. इसमें निवेश की कोई ऊपरी सीमा तय नहीं थी. वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा कि 8% जीओआई बचत कर योग्य बॉन्ड, 2003 का सबस्क्रिप्शन 2 जनवरी, 2018 से बंद हो जाएगा. 

कल वित्त मंत्रालय ने ये ट्वीट किया था

अब जारी की सफाई
आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्रा गर्ग ने ट्वीट कर कहा कि 8% बचत बॉन्ड स्कीम को बंद नहीं किया गया है. बल्कि इन्हें 7.75% सेविंग बॉन्ड स्कीम से बदल दिया गया है. 2 जनवरी 2018 की सुबह की सरकार की ओर से यह सफाई जारी की गई.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*