सीजफायर उल्लंघनः BSF ने जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान की 6 चौकियां की तबाह, 10 पाक रेंजर्स को किया ढेर

सीजफायर उल्लंघनः BSF ने जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान की 6 चौकियां की तबाह, 10 पाक रेंजर्स को किया ढेरनईदिल्लीः सीमा पर पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. पाकिस्तान लगातार सीजफायर उल्लंघन कर भारतीय चौकियों और रिहाइशी इलाकों को निशाना बना रहा है. पिछले चार दिनों से लगातार जारी फायरिंग का करारा जवाब देते हुए बीएसएफ ने 10 पाकिस्तानी रेंजर्स को मार गिराया है. शनिवार (20 जनवरी) को एक बार फिर पाकिस्तान की तरफ से भारतीय चौकियों पर गोलीबारी की गई. पाकिस्तान की तरफ से हीरानगर, अरनिया के अलावा पाकिस्तान ने जम्मू के सुचेतगढ़, अखनूर, रामगढ़ और राजौरी में भी गोलीबारी की जा रही है. पाकिस्तान ने जम्मू जिले के आरएस पुरा और अखनूर सेक्टर में गोलीबारी की. इस गोलीबारी में दो नागरिकों के मारे जाने की खबर हैं. वहीं गोलीबारी में एक बीएसएफ जवान भी घायल हुआ है.  

सूत्रों के हवाले से खबर है कि भारतीय सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने पाकिस्तान की तरफ हुई फायरिंग का मुंहतोड़ जवाब देते हुए उसकी 6 चौकियों को तबाह कर दिया है, बीएसएफ ने जवाबी कार्रवाई में 10 पाक रेंजर्स को ढेर कर दिया है.आपको बता दें कि शुक्रवार को भी पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर के चार जिलों में अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा से लगे नागरिक इलाकों एवं सीमा चौकियां पर फायरिंग और गोलाबारी की जिसमें दो जवान शहीद हो गए थे और दो नागरिकों की मौत हुई थी. पाकिस्तान की तरह से हुई गोलीबारी में 35 लोग घायल हुए थे. 

अगले तीन दिनों के लिए शैक्षणिक संस्थान बंद
एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी रेंजरों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे अरनिया, रामगढ़, सांबा और हीरानगर सेक्टर में सुबह पांच बजे तक गोलीबारी की. उन्होंने बताया कि सीमा से लगे इलाकों में रहने वाले 8,000-9,000 लोग सुरक्षित जगहों पर चले गए हैं और उनमें से ज्यादातर लोग अपने रिश्तेदारों के यहां रह रहे हैं. वहीं 1,000 से ज्यादा लोग आर एस पुरा, सांबा और कठुआ क्षेत्रों में बने शिविरों में रह रहे हैं. उन्होने बताया कि भारत-पाकिस्तान सीमा पर बढ़े तनाव को देखते हुए अधिकारियों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा और जम्मू में नियंत्रण रेखा से हुए लगे हुए इलाकों में अगले तीन दिनों के लिए शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया है.

शहीद बीएसएफ जवान के परिवार के लिए यूपी सरकार का ऐलान 
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर के सांबा सेक्टर में शहीद हुए बीएसएफ के हेड कॉन्सटेबल जगपाल सिंह के परिवार को 25 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है. 

बीएसफ  जवान शहीद 
अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सांबा सेक्टर पर दोनों ओर से गोलीबारी के दौरान घायल हुए बीएसएफ के हेड कांस्टेबल जगपाल सिंह शहीद हो गए. वहीं, दो अन्य जवान घायल हो गए.एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों की भारी गोलाबारी के जरिए अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कठुआ, सांबा और जम्मू जिलों के अर्निया, आरएस पुरा, रामगढ़, सांबा और हीरानगर सेक्टरों में 50 से अधिक गांवों को निशाना बनाया गया.पाकिस्तानी फायरिंग और गोलाबारी में दो नागरिक मारे गए जबकि 32 नागरिक घायल हो गए.

पाकिस्तान के उपउच्चायुक्त को तलब किया
भारत ने शुक्रवार को पाकिस्तान के उपउच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को तलब किया और पाकिस्तानी सैन्य बलों द्वारा निरंतर संघर्षविराम का उल्लंघन किये जाने एवं निर्दोष नागरिकों को अंधाधुंध निशाना बनाये जाने को लेकर उनके सामने ‘गंभीर चिंता’प्रकट की.  विदेश मंत्रालय के पाकिस्तान संभाग में संयुक्त सचिव ने शाह को तलब किया था. एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार विदेश मंत्रालय ने हीरानगर, सांबा, आर एस पुरा और अरनिया सेक्टरों में 18 और 19 जनवरी, 2019 को पाकिस्तान सैन्यबलों द्वारा किये गये संघर्ष विराम उल्लंघनों में तीन निर्दोष नागिरकों की मौत तथा नौ अन्य नागरिकों के घायल होने पर ‘गंभीर विरोध’दर्ज कराया.

वर्ष 2018 में नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी सैन्य बलों द्वारा अबतक 100 से अधिक ऐसे उल्लंघन किये गये हैं.  बयान में कहा गया है, ‘‘पाकिस्तान में संबंधित अधिकारियों को बताया गया कि निर्दोष नागरिकों को अंधाधुंध निशाना बनाया जाना सभी स्थापित मानवीय नियमों एवं परंपराओं के विरुद्ध है. ’’ इससे पहले साप्ताहिक ब्रीफिंग में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा था, ‘‘निरंतर बिना किसी उकसावे के पाकिस्तान द्वारा किये जा रहे संघर्ष विराम उल्लंघन की हम वाकई कड़ी निंदा करते हैं. इस संघर्ष विराम उल्लंघन में जानमाल का नुकसान हुआ है.

इस घटना में प्रभावित हुए लोगों के प्रति हमारी संवेदना है. ’’ उन्होंने यह भी कहा था कि पाकिस्तान आतंकवादियों को भारत में घुसपैठ कराने के लिए आड़ प्रदान करने के लिए संघर्षविराम उल्लंघन करता है लेकिन भारत भी ऐसे मामलों में कड़ा जवाब देता है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*