क्या आपको भी आइसक्रीम पसंद है, तो आपके लिए बुरी खबर है.

क्या आपको भी आइसक्रीम पसंद है, तो आपके लिए बुरी खबर है.नईदिल्ली: आइसक्रीम लवर्स को इस गर्मी झटका लग सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अपनी फेवरेट आइसक्रीम खाने के लिए उन्हें ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस व्यापार से जुड़ी बड़ी कंपनियां इस गर्मी आइसक्रीम के दाम पांच प्रतिशत तक बढ़ाने के बारे में सोच रही हैं. कीमत में वृद्धि की वजह ड्राइ फ्रूट्स, फ्यूल आदि के दाम समेत अन्य लागत बढ़ना बताई जा रही है.

खबर के मुताबिक, कीमतें बढ़ने के बावजूद आइसक्रीम का 8,000 करोड़ रुपये का संगठित उद्योग 15 से 18 प्रतिशत की सालाना वृद्धि की उम्मीद कर रहा है. वाडीलाल और क्रीमबेल जैसी बड़ी क्रीम कंपनियां जहां दाम बढ़ाने पर विचार कर रही हैं, वहीं अमूल कंपनी का कहना है कि वह अभी कीमतों में इजाफा नहीं करेगी.

दूसरी ओर मदर डेयरी की ओर से कहा गया है कि वे अभी स्थिति का आकलन कर रहे हैं, जिसके बाद ही कीमतों को लेकर कोई भी फैसला लिया जाएगा.

क्रीमबेल की ओर से इस मामले में कहा गया कि, छह महीनों में डीजल, वेतन-मजदूरी, और पैकेजिंग मटेरियल की कीमतों में काफी इजाफा हुआ है. इस वजह से आइसक्रीम की लागत बढ़ी है, ऐसे में उसकी कीमतें बढ़ना तय है.

लागत बढ़ने से बढ़ानी पड़ रही कीमत
कंपनी ने कहा कि पिछले कुछ सालों से कीमतें स्थिर बनी हुई थीं. लेकिन अब लागत की बढ़ती कीमत से निपटने के लिए दाम बढ़ाना जरूरी हो गया. इस साल इसकी कीमतें पांच प्रतिशत बढ़ाई जाएंगी. यानी जो आइसक्रीम 20 रुपये में मिलती थी वो अब 25 रुपये में मिलेगी.

वहीं इंडस्ट्री का मानना है कि कीमतों में इजाफा होने पर भी ग्राहकों की संख्या में कमी नहीं आएगी. उनका मानना है कि हर साल की तरह इस साल भी आइसक्रीम की डिमांड बनी रहेगी और इंडस्ट्री का कारोबार बढ़ेगा.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*