Air India की महिला पायलट नहीं मोड़ती प्लेन तो खतरे में पड़ जाती 261 यात्रियों की जान.

Air India की महिला पायलट नहीं मोड़ती प्लेन तो खतरे में पड़ जाती 261 यात्रियों की जान.नईदिल्ली: मुंबई में एयर इंडिया और विस्तारा प्लेन के आमने-सामने आ जाने के मामले में नई जानकारी सामने आई है. बताया जा रहा है कि जिस समय यह घटना हुई उस समय दोनों ही प्लेन को महिला पायलट उड़ा रही थीं. एयर इंडिया के विमान को पायलट अनुपमा कोहली उड़ा रही थीं. वहीं विस्तारा में पायलट के टायलेट ब्रेक पर जाने के कारण उसकी महिला को पायलट फ्लाइट को कंट्रोल कर रही थीं. दोनों प्लेन में करीब 261 यात्री सवार थे.

 सामाजिक मीडिया की खबर के मुताबिक, एयर इंडिया एयरबस A-319 की फ्लाइट नंबर AI- 631 सात फरवरी को मुंबई से भोपाल की तरफ आते हुए 27 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रही थी. दूसरी ओर विस्तारा की फ्लाइट UK-997 दिल्ली से पुणे की ओर जा रही थी.

निर्देशों को लेकर हुई गलतफहमी
सूत्रों के अनुसार, दोनों प्लेन एक-दूसरे से बस कुछ ही सेकंड की दूरी पर थे. विस्तारा की फ्लाइट 29 हजार की हाईट से नीचे आते हुए 27,100 फीट की ऊंचाई पर आ रही थी. इस दौरान इसी ऊंचाई पर सामने की ओर से एयर इंडिया का विमान आ रहा था. निर्देशों को लेकर विस्तारा और एटीसी के बीच कुछ गलतफहमी हो गई थी. उस समय विस्तारा को महिला को-पायलट उड़ा रही थी. एयर इंडिया को उस समय कैप्टन अनुपमा कोहली उड़ा रही थीं. शायद निर्देशों को देने के दौरान इस बात को लेकर भ्रम हो गया होगा कि एल्टीट्यूड को लेकर किस महिला पायलट को निर्देश दिए जा रहे हैं. इस बात की जांच की जा रही है.

एयर इंडिया की पायलट ने दिखाई सूझबूझ
इस दौरान एयर इंडिया की 20 साल की तजुर्बेकार महिला पायलट अनुपमा कोहली, एटीसी और विस्तारी की को-पायलट के बीच हो रही बातचीत को मॉनिटर कर रही थीं. बातचीत में एटीसी की ओर से विस्तारा से सवाल किया जा रहा था कि वो क्यों प्लेन को इतने नीचे ले आई हैं, जिस पर महिला को-पायलट ने जवाब दिया कि उनके निर्देश पर ही उसने ऐसा किया है.

अनुपमा कोहली ने इस दौरान विस्तारा के प्लेन को अपने बाएं ओर से पास आते देखा. उनके कॉकपिट में अलर्ट बज गया. महिला पायलट ने तुरंत प्लेन को दाएं तरफ मोड़ दिया. जिससे विस्तारा का प्लेन सुरक्षित एयर इंडिया के विमान के पास से निकल गया. प्लेन मोड़ने के कारण दोनों विमानों के बीच 600 फीट का अंतर हो गया, जिससे वे टकराने से बच गईं.

एयर इंडिया ने की महिला पायलट की तारीफ
एयर इंडिया ने घटना के बाद अपनी महिला पायलट की तारीफ की है. वहीं विस्तारा की ओर से इस बारे में कोई कमेंट नहीं किया गया है. विस्तारा ने बस यही कहा है कि हमारे यात्रियों और स्टाफ की सुरक्षा सबसे पहले है. हम सारे नियम और रेग्युलेशन्स के हिसाब से ही चलते हैं.

दूसरी ओर मामले में कार्रवाई करते हुए विस्तारा और एयर इंडिया को उस समय निर्देश दे रहे दो एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को सस्पेंड कर दिया गया है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*