गले पांच दिनों में और बढ़ेगी गर्मी, 47 के पार होगा तापमान.

गले पांच दिनों में और बढ़ेगी गर्मी, 47 के पार होगा तापमान.लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और राज्य के अन्य जिलों में तेज धूप निकलने से तापमान में इजाफा हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी दिनों में तापमान में और बढ़ोत्तरी होगी और उमस में इजाफा होगा. मौसम में किसी तरह के बदलाव की उम्मीद नहीं है. बुंदेलखंड में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंचने का अनुमान है. जबकि, अन्य जगहों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहने की उम्मीद है. यही वजह है कि गर्मी अभी और बढ़ने वाली है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिन में लू लोगों को परेशान करेगी. 

अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत
मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में पिछले दो दिनों से प्रदेश के अधिकतर जिलों का तापमान 44 डिग्री के आस-पास है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार से पांच दिनों तक तापनाम 45 डिग्री या उसके पार भी जा सकता है. वहीं भारत में कई जगह 25 मई के बाद पार 48 डिग्री के पार पहुंचने की आशंका जताई गई है. 

कहां कितना रहेगा तापमान
उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता के अनुसार, पूर्वांचल से लेकर पश्चिमी उप्र और बुंदेलखंड में चिलचिलाती धूप रहेगी और गर्म हवायें चलेंगी. बुंदेलखंड में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंचने का अनुमान है जबकि अन्य जगहों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार (24 मई) को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. लखनऊ के अतिरिक्त वाराणसी का अधिकतम तापमान 44 डिग्री, कानपुर का 45 डिग्री, इलाहाबाद का 46 डिग्री और झांसी का 47 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

उत्तर भारत में कैसी रहेगी गर्मी

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में मई के अंत तक लू चलने की स्थिति बनी रहेगी. इस दौरान तापमान लगातार 45 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है. दिल्ली में मई में तापमान सामान्य से 1.5 डिग्री अधिक रहा है. मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर भारत में इस साल सामान्य के मुकाबले एक डिग्री तापमान अधिक रह सकता है.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*