नीलामी में हर्ष गोयनका को मिला पैंटहाउस, कीमत 45 करोड़ रुपए, ये है इसकी खासियत

नीलामी में हर्ष गोयनका को मिला पैंटहाउस, कीमत 45 करोड़ रुपए, ये है इसकी खासियतनईदिल्ली: मुंबई में घर खरीदना यूं तो आसान नहीं, लेकिन अरबपतियों के लिए यह बाएं हाथ का खेल है. ऐसा ही कुछ देश की बेहद महंगी रेजिडेंशियल अपार्टमेंट की डील में हुआ. RPG ग्रुप के चेयरमैन हर्ष गोयनका ने मुंबई के मालाबार हिल में 5 बेडरूम का लग्जरी सी-व्यू फ्लैट खरीदा है. इसकी कीमत 45.2 करोड़ रुपए है. खास बात यह है कि हर्ष गोयनका को यह फ्लैट बैंक की नीलामी से हासिल हुआ. सिटी बैंक इंडिया ने इसे ऑक्शन के लिए रखा था, जिसमें बोली लगातार हर्ष गोयनका ने इसे खरीदा है. सूत्रों के मुताबिक, ट्रांजैक्शन इसी हफ्ते हुई है.

बिल्डिंग की सबसे बड़ी डील
मुंबई के मालाबार हिल की ‘इल प्लाजो’ (IL Palazzo) बिल्डिंग में 18वें और 19वें फ्लोर पर हर्ष गोयनका को फ्लैट मिला है. फ्लैट की डील में वैल्यू कार्पेट एरिया बेसिस पर 1.29 लाख रुपए प्रति स्क्वेयर फीट है, जो इससे पहले हुई डील से अधिक है. 2013 में यस बैंक के राणा कपूर ने इसी बिल्डिंग में समान साइज का 5 बेडरूम सी-व्यू अपार्टमेंट बैंक ऑफ अमेरिका से 39 करोड़ रुपए यानि 1.11 लाख प्रति स्क्वेयर फीट में खरीदा था.

कैसा है गोयनका का नया अपार्टमेंट
इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, गोयनका के नए अपार्टमेंट का कार्पेट एरिया 3,500 स्क्वेयर फीट है. अपार्टमेंट के लिए अलग से दो कार पार्किंग अलॉटेड हैं. हालांकि, हर्ष गोयनका के पास इसी बिल्डिंग में कुछ और फ्लैट्स पहले से मौजूद हैं. डील मालाबार कोस्टल होल्डिंग्स LLP नाम की स्पेशल पर्पज व्हीकल (SPV) कंपनी के जरिए की गई है. 

कौन होंगे नए पड़ोसी
लिटल गिब्स रोड पर मौजूद इस बिल्डिंग में शेयर बाजार के बिलियनेयर इनवेस्टर राकेश झुनझुनवाला और स्वर्गीय अभिनेता विनोद खन्ना जैसी मशहूर हस्तियों के घर भी शामिल हैं. आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला भी इस बिल्डिंग में रह चुके हैं.

क्या है बिल्डिंग की खासियत
मुंबई की मशहूर बिल्डिंग्स में शामिल इल प्लाजो का निर्माण 1972 में हुआ था. यह दक्षिण मुंबई के सबसे ऊंचे प्वाइंट पर है. इसके तीन ओर समुद्र है और बिल्डिंग से शहर का अच्छा नजारा दिखता है. बिल्डिंग में चार विंग हैं और प्रत्येक फ्लोर पर दो अपार्टमेंट हैं. सिटी बैंक की ओर से की गई ऑक्शन में गोयनका सबसे ऊंचे बिडर रहे थे. हालांकि, डील फाइनल करने से पहले IL प्लाजो के मौजूदा निवासियों को सबसे ऊंचे ऑफर के बराबर या उससे अधिक पेशकश कर अपार्टमेंट खरीदने के लिए 10 दिनों का समय दिया गया था.

मुंबई में हो चुकी है सबसे बड़ी डील
2017 में दक्षिण मुंबई में भूलाभाई देसाई रोड पर मौजूद एशफोर्ड प्लाजो में लगभग 2,152 स्क्वेयर फीट का फ्लैट 45 करोड़ रुपए या 2.09 लाख रुपए प्रति स्क्वेयर फीट पर बिका था. यह देश में रेजिडेंशियल अपार्टमेंट की सबसे महंगी डील थी. फरवरी में बिजनेस फैमिली टापरिया ने मुंबई के नेपियन सी रोड पर रनवाल ग्रुप के नए लग्जरी टावर द रेजिडेंस में चार फ्लैट 240 करोड़ रुपए में खरीदे थे. यह डील लगभग 1.2 लाख प्रति स्क्वेयर फीट के रेट पर हुई थी.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*