उज्‍जैन: 19 साल बाद सावन पर बन रहा है ये संयोग, होंगे चार सोमवार

उज्‍जैन: 19 साल बाद सावन पर बन रहा है ये संयोग, होंगे चार सोमवारउज्‍जैन: शुक्रवार से आषाढ़ का महीना शुरू हो गया है. दूसरी तरफ इस साल अधिकमास के कारण एक महीने तक शुभ कामों जैसे विवाह आदि मुहूर्तों पर विराम लगा रहा. सावन का महीना इस साल बड़े शुभ संयोग के साथ शुरू होगा. 28 जुलाई को शुरू होने वाला सावन माह 26 अगस्त रक्षाबंधन पर खत्‍म होगा. इस साल का महीना सावन 28 या 29 दिन की बजाय पूरे 30 दिन का रहेगा. बता दें कि पिछले साल सावन 10 जुलाई से शुरू होकर 7 अगस्त तक चल था. 

नई दुनिया में छपी खबर के मुताबिक ज्योतिषाचार्यों का मानना है कि इस बार का सावन महीना कुछ ज्यादा ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि ज्येष्ठ अधिकमास के बाद सावन पूरे 30 दिन का रहने वाला है. यह संयोग पूरे 19 साल बाद पड़ रहा है. ज्योतिषाचार्यों की मानें तो कुछ पंचांगों की तिथि गणना के मुताबिक इस बार सावन में दूज दो दिन रहेगी. कृष्ण पक्ष में दूज 29 और 30 जुलाई दोनों ही दिन रहेगी. ऐसे में रक्षाबंधन के बाद 29 और 30 जुलाई को भाई दूज मनाई जाएगी. वहीं, एकादशी तिथि का क्षय होने से एकादशी व्रत 7 अगस्त को रहेगा, लेकिन वैष्णव संप्रदाय के लोग 8 जुलाई को द्वादशी मनाएंगे.

शिव की आराधना का पावन पर्व 

28 जुलाई से शुरू हो रहे पवित्र सावन माह का पहला सोमवार 30 जुलाई को आएगा. इसके बाद 6 अगस्त, 13 अगस्त और फिर आखिरी सोमवार 20 अगस्त को रहेगा.  ऐसे में सावन के इन चार सोमवार को भगवान शिव की आराधना की जाएगी. मान्यता है कि सावन के सोमवार में व्रत रखने और शिवलिंग पर जल चढ़ाने से घर में सुख-समृद्धि आती है. 

बन रहा है शुभ संयोग 

11 अगस्त को हरियाली अमावस्या मनाई जाएगी, जिसे सावन महीने का पहला बड़ा त्यौहार माना जाता है. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक कई साल बाद यह संयोग बन रहा है कि हरियाली अमावस्या शनिवार के दिन पड़ रही है. हरियाली अमावस्या के बाद हरियाली तीज का व्रत 13 जुलाई को रहेगा. 15 अगस्त को देशभर में स्वतंत्रता दिवस के साथ इस बार नागपंचमी का पर्व भी मनाया जाएगा, वहीं 26 अगस्त को रक्षाबंधन रहेगा. 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*