नोएडा पुलिस में ग्रेडिंग सिस्टम से मचा ‘हड़कंप’, 11 चौकी इंचार्ज हो गए लाइन हाजिर

नोएडा पुलिस में ग्रेडिंग सिस्टम से मचा 'हड़कंप', 11 चौकी इंचार्ज हो गए लाइन हाजिरनईदिल्ली: गौतमबुद्धनगर में ग्रेडिंग सिस्टम की शुरुआत होते ही लापरवाह पुलिसकर्मियों पर गाज गिरनी शुरू हो गई है. इसी के तहत 11 चौकी इंचार्ज को तत्काल प्रभाव से लाइन हाजिर कर दिया गया. लापरवाही और काम में रुची नहीं लेने के चलते इन 11 चौकी इंचार्ज पर ये कार्रवाई हुई है. गौरतलब है कि ग्रेडिंग सिस्टम की शुरूआत के बाद हुई इस कार्रवाई से जहां पुलिस प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है. वहीं, अब लापरवाह अधिकारियों पर इस ग्रेडिंग सिस्टम के जरिए शिकंजा कसने की कोशिश की जाएगी.  

दरअसल, गौतमबुद्ध नगर में कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए एसएसपी अजयपाल शर्मा ने करीब 15 दिन पहले एक बड़ा फैसला लिया था. अपराधों को रोकने के लिए गौतमबुद्धनगर के कप्तान ने ग्रेडिंग सिस्टम लागू किया था. एसएसपी ने साफ किया है कि काम करने वाले ही थानों में रहेंगे और नाकारा पुलिसकर्मियों को बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा. ग्रेडिंग सिस्टम का आदेश 29 जून से लागू हो गया है. ग्रेडिंग सिस्टम के तहत इंस्पेक्टर्स को सही और गलत के भी नंबर दिए जाएंगे.

बनाए गए नए नियम के तहत गलत दिशा में चलने वाले वाहन का चालान काटने पर एक, जुंआ और सट्टा पकड़ने पर एक, गैंगस्टर प्रति अभियोग तीन, अच्छे मानवीय कार्य पर दो, बाइक चोरी प्रति एक की गिरफ्तारी पर तीन, डकैत प्रति गिरफ्तारी पर चार, शूटर की गिरफ्तारी पर पांच, माफिया पंजीकरण पर पांच, गैंग पंजीकरण पर पांच, इनामी अपराधी की गिरफ्तारी पर तीन, गैलेंट एक्ट पर 25 अंक, संपत्ति जब्तीकरण पर 15 अंक कोतवाल को दिए जाएंगे.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*