बुराड़ी: यहां छिपा है 11 मौतों का असल राज, पुलिस को भी है अब इन्‍हीं का सहारा

बुराड़ी: यहां छिपा है 11 मौतों का असल राज, पुलिस को भी है अब इन्‍हीं का सहारानईदिल्‍ली: बुराड़ी में एक ही परिवार के 11 लोगों की संदिग्‍ध मौत का मामला दिल्‍ली पुलिसके लिए अभी भी अनसुलझी पहेली बना हुआ है. फिलहाल, पुलिस को इन मौतों की पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है. पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही तय हो पाएगा कि 11 लोगों की संदिग्‍ध मौत किसी साजिश का नतीजा है या फिर खुदकशी. पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट आने तक पुलिस सभी  पहलुओं को ध्‍यान में रखकर अपनी जांच को आगे बढ़ा रही है. मौत की असल वजह को खोजने के लिए पुलिस तमाम वैज्ञानिक तरीकों का भी इस्‍तेमाल कर रही है.

मामले से जुड़े वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार, मौका-मुआयना के दौरान एक रजिस्‍टर बरामद किया गया था. जिसमें मौत से संबंधित बातें लिखी गई थीं. हैंडराइटिंग एक्‍सपर्ट इस रजिस्‍टर में लिखे हर पन्‍ने पर लिखी इबारत की राइटिंग का मिलान कर रहे हैं. इसके लिए सभी मृतकों की हैंड राइटिंग और सिग्‍नेचर के सैंपल्‍स लिए जा चुके हैं. हैंड राइटिंग एक्‍सपर्ट की रिपोर्ट आने के बाद दो बात स्‍पष्‍ट हो जाएगी. जिसमें पहली बात, रजिस्‍टर में मृतकों में से किसी एक ने नोट लिखा था या किसी ने शासिज के तहत रजिस्‍टर रखकर जांच की दिशा को गुमराह करने की थी. यदि मृतकों में से किसी एक ने रजिस्‍टर में लिखा था, तो दूसरी बात यह स्‍पष्‍ट हो जाएगी कि मृतकों में इस दुखद घटना की मुख्‍य सूत्रधार कौन था.

उन्‍होंने बताया कि मौके से मिले मोबाइल फोन की कॉल हिस्‍ट्री भी खंगाली जा रही है. जांच में देखा जा रहा है कि मृतकों ने पिछले छह महीने के दौरान कब-कब, किन-किन लोगों से बातचीत की है. इस बातचीत की अवधि कितनी थी. वे कौन से लोग थे, जिनसे बीते छह महीनों से लगातार बातचीत हो रही थी. क्‍या कोई शख्‍स ऐसा भी था, जिससे घर के सभी सदस्‍य संपर्क में थे. किससे कितनी देर तक बातचीत हुई. उन्‍होंने बताया कि मृतकों की कॉल डीटेल की मदद से जल्‍द उन लोगों को चिंहित करने का काम लगभग पूरा हो गया है, जिससे यह परिवार लगातार संपर्क में था. अब इन लोगों से पूछताछ कर परिवार की मनोदशा सहित दूसरे पहलुओं पर जानकारी एकत्रित की जाएगी.

मामले की जांच से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि मौके से मिले मोबाइल की इंटरनेट सर्च हिस्‍ट्री को भी खंगाला जा रहा है. इसके जरिए यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि इस घटना से पहले मृतक किस वेबसाइट पर किस तरह का कंटेंट सर्च कर रहे थे. किस विषय पर सबसे ज्‍यादा सर्च किया गया. जांच में यह भी पता लगाया जा रहा है कि सर्च हिस्‍ट्री में क्‍या कोई ऐसा भी कंटेंट हैं, जिसका इस घटना से संबंध हो सकता है. इसके अलावा, पुलिस अधिकारी इस परिवार के लगातार संपर्क में रहने वाले लोगों से पूछताछ कर इस परिवार की जीवन शैली, आर्थिक स्थित, पारिवारिक विवाद, संपत्ति विवाद, पृष्‍ठभूमि सहित अन्‍य पहलुओं पर जानकारी एकत्रित कर रही है.

वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जांच के सभी पहलू सामने आने के बाद उनको एक जगह पर रखकर उनकी विवेचना की जाएगी. जिसके बाद जांच की मुख्‍य दिशा तय हो सकेगी. इस कवादय से पूरी तरह स्‍पष्‍ट हो जाएगा, कि यह घटना किसी साजिश का नतीजा है या फिर किसी मानसिक दबाव में आकर परिवार ने खुदकुशी की है. यदि यह साजिश का नतीजा है तो जल्‍द ही साजिशकर्ताओं को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे पहुंचाया जाएगा. यदि घटना खुदकुशी से जुड़ी हुई है तो उन कारणों की भी विवेचन की जाएगी, जिसने चलते यह परिवार इनता बड़ा कदम उठाया. पुलिस का दावा है कि बहुत जल्‍द इस केस से जुड़ी गुत्‍थी को सुलझाकर मौत के सही कारणों का खुलासा कर दिया जाएगा.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*