AMU कैंपस में उठी मंदिर बनवाने की मांग, छात्र नेता ने कहा- ‘हिंदुओं के साथ हो रहा भेदभाव’

AMU कैंपस में उठी मंदिर बनवाने की मांग, छात्र नेता ने कहा- 'हिंदुओं के साथ हो रहा भेदभाव'अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के छात्र नेता अजय सिंह ने कैंपस परिसर में सर्वधर्म पूजा स्थल की स्थापना कराये जाने की मांग की है. कैंपस परिसर में मंदिर, गुरुद्वारा, चर्च की स्थापना कराये जाने की मांग को लेकर अजय सिंह ने कुलपति को एक पत्र लिखा है. अजय का कहना है कि कैंपस परिसर में मंदिर, गुरुद्वारा और चर्च की स्थापना करने का प्रशासन को सकारात्मक असर देखने को मिलेगा. उन्होंने कहा कि सर्वधर्म मंदिर बनने से छात्र परीक्षा के दौरान अच्छे परिणाम ने के लिए ज्ञान की देवी सरस्वती के दर पर माथा टेक सके. 

हिंदू छात्रों के साथ हो रहा भेदभाव
अजय ने अपने खत में लिखा है कि कैंपस परिसर में बहुसंख्यक छात्रों के लिए प्रार्थना करने के लिए एक विशेष स्थल है और समय भी है. लेकिन यहां पढ़ने वाले हिन्दू, सिख और ईसाई छात्रों के लिए प्रार्थना के लिए कोई प्रार्थना स्थल नहीं है जो एक भेदभाव वाली बात है.

नोएडा नमाज की घटना से जोड़ा
नोएडा में पार्क में नमाज अदा कर रोक लगाने को एएमयू से जोड़ते हुए अजय ने कहा कि छात्रसंघ यूनियन के पदाधिकारी नोएडा प्रशासन द्वारा सार्वजनिक स्थल पर नवाज अदा करने को प्रतिबन्धित करने पर धार्मिक स्वतंत्रता के आधार पर इसे गलत बात रहे है, जबकि नोएडा प्रशासन ने सभी धर्मों के सार्वजनिक स्थल पर होने वाले धार्मिक आयोजनों पर रोक लगाई है. उन

आरती की भी मांगी इजाजत
अजय सिंह ने एएमयू छात्र संघ और एएमयू प्रशासन से गैर मुस्लिम छात्रों के लिए कैंपस के अंदर मौलाना आजाद लाइब्रेरी के सामने पार्क में मां सरस्वती का एक छोटा सा मंदिर बनवाने की मांग की है. उन्होंने कहा कि यह मंदिर गंगा-जमुनी संस्कृति एवं धर्म निरपेक्षता की मिसाल पेश करेगी. उन्होंने एएमयू कुलपति से मंदिर स्थापित करने तथा रोज शाम में आरती करने की इजाजत सभी छात्रों को देने की मांग की.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*