जानें, शपथ ग्रहण के बाद आज पहले दिन पीएम नरेंद्र मोदी क्‍या-क्‍या करेंगे… पढ़ें पूरा शेड्यूल

जानें, शपथ ग्रहण के बाद आज पहले दिन पीएम नरेंद्र मोदी क्‍या-क्‍या करेंगे... पढ़ें पूरा शेड्यूलनईदिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ ग्रहण के साथ अपना काम शुरू कर दिया है. तय कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार रात्रि सबसे पहले किर्गीस्‍तान के राष्‍ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव से मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय मुद्दों पर व्‍यापक चर्चा की. इस मुलाकात के दौरान दोनों देशों के नागरिकों के परास्‍परिक हित के लिए विविधता लाने पर विचान विमर्श किया गया. 

प्रधानमंत्री कार्यायल के अनुसार, किर्गीस्‍तान वर्तमान समय में शंघाई कॉपरेशन ऑर्गनाइजेशन की अध्‍यक्षता कर रहे हैं. मुलाकात के दौरान किर्गीस्‍तान के राष्‍ट्रपति  सूरोनबे जीनबेकोव ने सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दूसरे कार्यकाल के बधाई दी. मुलाकात के दौरान, राष्‍ट्रपति सूरोनवे जीनबेकोव ने 13 से 15 जून के बीच किर्गीस्‍तान में होने वाले एससीओ सम्‍मेलन शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रण भी दिया. 

प्रधानमंत्री कार्यायल के अनुसार, इस मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते सालों में  किर्गीस्‍तान की तरफ से मिल रहे द्विपक्षीय सहयोग की न केवल सराहना की बल्कि भविष्‍य में उन्‍हें अधिक मजबूत करने का वादा किया. वहीं, राष्‍ट्रपति सूरोनवे जीनबेकोव द्वारा किर्गीस्‍तान आने के निमंत्रण को स्‍वीकार करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल्‍द उनके देश आने का आश्‍वासन भी दिया. इस मुलाकात के बाद, गुरुवार देर रात्रि राष्‍ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव किर्गीस्‍तान के लिए रवाना हो गए. 

आज भी जारी रहेगा विदेशी मेहमानों के साथ मुलाकात का सिलसिला
अपने दूसरे कार्यकाल में बतौर प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी का पहला दिन है. आज वे अपने दिन की शुरूआत उनके शपथ ग्रहण समारोह में आए विदेशी मेहमानों से मुलाकात के साथ शुरू करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी विदेशी मेहमानों से इंडिया गेट के समीप स्थित हैदराबाद हाउस में मुलाकात करेंगे. उनकी इन मुलाकातों का दौरान शुक्रवार सुबह 10:30 से शुरू होकर दोपहर बाद तक चलेगी. जिसमें वे बिम्‍सनेट सदस्‍य देशों के राष्‍ट्र प्रमुखों के अलावा मॉरिशस के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात करेंगे. 

आज बांग्‍लादेश के राष्‍ट्रपति से होगी पहली मुलाकात 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह 10:30 बजे सबसे पहले हैदराबाद हाउस में बांग्‍लादेश के राष्‍ट्रपति अब्‍दुल हामिद के साथ मुलाकात करेंगे. उनकी यह मुलाकात करीब 20 मिनट तक चलेगी. जिसके बाद, सुबह करीब 10:50 बजे पीएम मोदी श्रीलंका के राष्‍ट्रपति  मैत्रीपाल सिरिसेन से मुलाकात करेंगे. वहीं सुबह 11:10 बजे पीएम मोदी और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ के बीच मुलाकात तय है. सुबह 11:30 बजे नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से मुलाकात करने के बाद आखिर में पीएम मोदी भूटान के प्रधानमंत्री  लोटये शेरिंग से बातचीत करेंगे. 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*