‘फ्रेंड्स ऑफ नीरज कुमार’ से काफिला रोककर मिले CM जगन मोहन रेड्डी, कैंसर पीड़ित का शुरू कराया इलाज

'फ्रेंड्स ऑफ नीरज कुमार' से काफिला रोककर मिले CM जगन मोहन रेड्डी, कैंसर पीड़ित का शुरू कराया इलाजनईदिल्‍ली: आंध्र प्रदेश के नए मुख्‍यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने बुधवार को अपना काफिला रोककर एक कैंसर पीड़ित लड़के की आर्थिक मदद की. उन्‍होंने डीएम को उसके इलाज का पूरा खर्च सरकारी स्‍तर से जारी करने का निर्देश भी दिया. इसके बाद उसका इलाज शुरू हो सका.

दरअसल, विशाखापत्‍तनम का 17 वर्षीय लड़का नीरज कुमार इन दिनों ब्‍लड कैंसर से जूझ रहा है. नीरज कुमार का परिवार बेहद गरीब है. वह नीरज का इलाज नहीं करा सकता. लेकिन नीरज के जीवन की खास बात यह है कि उसके लिए उसके सभी साथी एकजुट हो गए हैं. उसने जिस स्‍कूल में पढ़ाई की, वहां के शिक्षक, छात्र-छात्राएं और अन्‍य स्‍टाफ उसके इस बुरे वक्‍त में उसके साथ आ खड़े हुए हैं. उन्‍होंने ‘फ्रेंड्स ऑफ नीरज कुमार’ नामक एक ग्रुप बनाया. ये ग्रुप शहर के हर हिस्‍से में जाकर नीरज कुमार के इलाज के लिए पैसे जुटा रहा है.

विशाखापत्‍तनम में जन्‍मे नीरज कुमार के पिता ज्ञानपुरम के सब्‍जी बाजार में छोटा-मोटा काम करके परिवार का पेट भरते हैं. नीरज की मां घर संभालती हैं. नीरज दो भाई हैं, जिनमें वह छोटा है. नीरज ने शहर के रवींद्र भारती स्‍कूल से 10वीं तक पढ़ाई की है. वह मेधावी छात्र रहा है. एक महीने पहले वह काफी बीमार हो गया. इसके बाद उसकी सेहत लगातार घटती रही. परिवार ने उसकी स्‍वास्‍थ्‍य जांच कराई तो उसमें ब्‍लड कैंसर की बात सामने आई. परिवार से उसके इलाज के लिए हैदराबाद के बसवाताराकम मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल में बाद की. वहां से उसके इलाज का खर्च 20 लाख रुपये बताया गया.

20 लाख रुपये इलाज खर्च की बात सुनकर नीरज का परिवार चिंति‍त हो गया. चूंकि परिवार बेहद गरीब है तो इतना बड़ा खर्च वह उठा नहीं सकता. ऐसे में नीरज कुमार के मिलनसार स्‍वभाव के कारण इस बुरे वक्‍त में उसके स्‍कूल के सभी साथी उसकी मदद को जुट गए. इसके लिए उन्‍होंने ‘फ्रेंड्स ऑफ नीरज कुमार’ ग्रुप बनाया. यह ग्रुप शहर के हर हिस्‍से में जाकर नीरज के इलाज के लिए आर्थिक मदद जुटा रहा है. लेकिन अब तक सिर्फ दो लाख रुपये ही जुटाए जा सके हैं.

इसी बीच इस ग्रुप को पता चला कि आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी बुधवार को विशाखापत्‍तनम आ रहे हैं. ऐस में फ्रेंड्स ऑफ नीरज कुमार ने मुख्‍यमंत्री का ध्‍यान इस ओर आकर्षित करने की योजना बनाई. मुख्‍यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने बुधवार को विशाखापत्‍तनम का दौरा किया. इस दौरान शहर में कई कार्यक्रमों में शिरकत करने के बाद वह एयरपोर्ट जा रहे थे. इसी बीच ‘फ्रेंड्स ऑफ नीरज कुमार’ भी इस रास्‍ते पर खड़े थे. सभी ने हाथों में मदद के संबंध में तख्तियां ली हुई थीं. ऐसे में जगन मोहन रेड्डी की नजर उन पर पड़ी.

विशाखापत्‍तनम के डीएम के भास्‍कर के अनुसार मुख्‍यमंत्री ने जैसे ही फ्रेंड्स ऑफ नीरज कुमार को देखा, तो तुरंत कार रोकने का आदेश दिया. उन्‍होंने सारे दस्‍तावेज और रिपोर्ट देखीं. साथ ही खर्च संबंधी जानकारी ली. इसके बाद उन्‍होंने संबंधित अस्‍पताल को नीरज कुमार का इलाज शुरू करने और खर्च की धनराशि जारी करने का निर्देश जारी किया. इसके बाद अब नीरज कुमार अस्‍पताल में है और डॉक्‍टर उसका बोन मैरो ट्रांसप्‍लांट करने की तैयारी कर रहे हैं.

Bureau Report 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*