ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: अगर हाउसिंग प्रोजेक्ट फंसा तो नहीं देना होगा लोन का एक भी रुपया

ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: अगर हाउसिंग प्रोजेक्ट फंसा तो नहीं देना होगा लोन का एक भी रुपयानईदिल्ली: घर खरीदते वक्त आपके जेहन में सबसे बड़ी चिंता इस बात की होती है कि अगर प्रोजेक्ट फंसा तो बेवजह होम लोन का बोझ बढ़ जाएगा. दिल्ली एनसीआर में तो कई बड़े प्रोजेक्ट रुकने के बाद लोग सिर्फ होम लोन ही चुका रहे हैं. जबकि ये भी पक्का नहीं है कि घर मिलेगा या नहीं. लेकिन अब नए प्रोजेक्ट में होम लोन का बोझ आपको नहीं सताएगा. State Bank of India एक ऐसी अनूठी योजना लेकर आई है जो आपको चिंतामुक्त कर देगी. बैंक की नई योजना के तहत अगर प्रोजेक्ट में देरी होती है या किसी कारणवश रुकता है तो होम लोन की भरपाई खुद एसबीआई करेगी. 

ये है नई होम लोन स्कीम
एसबीआई के चेयरमैन रजनिश कुमार का कहना है कि अब ग्राहकों को अपार्टमेंट प्रोजेक्ट में देरी या रुकने पर खुद बैंक पैसा वापस करेगी. यह योजना उन प्रोजेक्ट्स के लिए है जिनमें एसबीआई सिर्फ अकेला लोन देने वाला बैंक हो. अगर बिल्डर रेरा – Real Estate Regulation and Development Act के तहत अपने समयसीमा के भीतर प्रोजेक्ट पूरा नहीं करेगी तो बैंक लोन का पैसा वापस कर देगी. यानि ग्राहक को बेवजह होम लोन चुकाने की जरुरत नहीं है.

नए प्रोजेक्ट्स को मिलेगी रफ्तार
उल्लेखनीय है कि जेपी इंफ्राटेक लि., आम्रपाली ग्रुप और यूनिटेक जैसी बड़ी कंपनियों के बड़े प्रोजेक्ट्स रुकने बाद से ही ज्यादातर खरीददारों ने नए प्रोजेक्ट्स में पैसा लगाना बिलकुल बंद कर दिया है. नए प्रोटेक्ट्स में कोई ग्राहक पैसा लगाना ही नहीं चाहता. क्योंकि प्रोजेक्ट रुकने या बंद होने की हालत में भी खरीददार को होम लोन चुकाने में कोई राहत या रियायत नहीं मिलती. क्योंकि लोन के बोझ और घर नहीं मिलने की दोहरी मार ग्राहकों पर ही पड़ती है. एसबीआई के नई योजना से बाजार में नए खरीददार आने की उम्मीद है. 

22 फीसदी तक घट गई है नए घरों की डिमांड
जानकारों का कहना है कि 2019 में नए प्रोजेक्ट्स के लिए खरीददार नहीं मिल रहे. एनसीआर समेत 6 महानगरों में नए घर खरीदने में 22 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. 

 

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*