निफ्ट स्टूडेंट्स के बनाए डिजाइन बेचेगी मप्र सरकार,डिजाइन की हुई हर ड्रेस पर मिलेगी 2% रॉयल्टी

निफ्ट स्टूडेंट्स के बनाए डिजाइन बेचेगी मप्र सरकार,डिजाइन की हुई हर ड्रेस पर मिलेगी 2% रॉयल्टीमध्यप्रदेश: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) के डिजाइनिंग स्टूडेंट्स के द्वारा तैयार किए गए डिजाइन्स को राज्य सरकार अब पूरे देश में प्रमोट करेगी। मप्र हस्तशिल्प एवं हथकरघा विभाग और निफ्ट के बीच इस पर सैद्धांतिक सहमति बन गई है।अब निफ्ट के स्टूडेंट्स जो डिजाइन तैयार करेंगे उनपर हैंडीक्राफ्ट विभाग के प्रदेश भर के चयनित शिल्पी और बुनकर ड्रेस मैटेरियल तैयार करेंगे।

इसके बदले विभाग स्टूडेंट्स के बनाए डिजाइन की हर ड्रेस पर 2 फीसदी रॉयल्टी देगा। विभाग के एमडी राजीव शर्मा ने बताया- इसे नए बजट सत्र से लागू कर दिया जाएगा। इन ड्रेस को विभाग देशभर में बने आउटलेट्स पर डिस्प्ले करेगा। स्टूडेंट्स के डिजाइन पर चंदेरी, बाग, महेश्वर के सूट, साड़ी, रॉयल हैरिटेज कलेक्शन तैयार किया जाएगा। निफ्ट में हर साल नए-नए स्टूडेंट नए डिजाइन और सोच के साथ आते हैं। ऐसे में इसे नया कलेवर देना आसान होगा।

बुनकरों के साथ इंटरेक्शन 
इतना ही नहीं निफ्ट के चयनित डिजाइनिंग स्टूडेंट्स को प्रदेश के बाग, चंदेरी और महेश्वर पर काम करने वाले पारंपरिक बुनकरों के साथ समय-समय पर इंटरेक्शन का मौका मिलेगा। इस दौरान बुनकर स्टूडेंट्स को कपड़ों की बारिकियां तो बताएंगे ही साथ ही अलग-अलग फैब्रिक के अंतर को भी समझाएंगे। 

देना होगा टेस्ट 
निफ्ट के स्टूडेंट्स को इसमें शामिल करने के लिए उनसे आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। आवेदनों की स्क्रूटनी के बाद शॉर्टलिस्ट हुए स्टूडेंट्स का स्क्रीनिंग टेस्ट होगा। टेस्ट क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट्स से डिजाइन तैयार कराए जाएंगे।

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*