तबलीगी जमात से जुड़े इंडोनेशिया के 800 लोगों ने किया वीजा नियमों का उल्‍लंघन, किया जाएगा ब्‍लैकलिस्‍ट

तबलीगी जमात से जुड़े इंडोनेशिया के 800 लोगों ने किया वीजा नियमों का उल्‍लंघन, किया जाएगा ब्‍लैकलिस्‍टनईदिल्‍ली: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तबलीगी जमात से जुड़े इंडोनेशिया के करीब 800 लोगों को ब्‍लैकलिस्‍ट करने का फैसला किया है. सूत्रों के मुताबिक वीजा नियमों के उल्‍लंघन के कारण उनको ब्लैकलिस्ट किया जाएगा. इसके साथ ही अन्‍य करीब 250 विदेशियों को ब्‍लै‍कलिस्‍ट करने के साथ ही उनका वीजा भी रद्द होगा. ये सभी दक्षिणी दिल्‍ली स्थित निजामुद्दीन इलाके में हाल में आयोजिक धार्मिक कार्यक्रम में शिरकत करने गए थे. इनमें से कई कोरोना वायरस संक्रमण के शिकार हुए और उन्‍होंने बाद में दूसरों की जिंदगियों को भी संकट में डाल दिया.

सिर्फ इतना ही नहीं, तबलीगी जमात के कार्यक्रम में देश के पांच राज्यों के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए थे. जांच एजेंसियों को शक है कि कश्मीर में 65 साल के जिस व्यक्ति की कोरोना से मौत हुई थी, वो भी तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुआ था. जम्मू-कश्मीर, तेलगांना, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और दिल्ली के लोग भी शामिल हुए थे.  इन सभी से कोरोना वायरस के फैलने का खतरा है. तमिलनाडु से 1500 लोग शामिल हुए थे. करीब 200 लोग तेलंगाना और कश्मीर के सैकड़ों लोग भी शामिल हुए थे.

कोरोना वायरस के संक्रमित मामलों को लेकर केंद्र सरकार चिंतित है. निजामुद्दीन इलाके के मामले को देश के समक्ष बड़ी चुनौती मान रही है सरकार. इसलिए हालात की समीक्षा करने के लिए ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक हो रही है. दिल्‍ली सरकार भी इस मुद्दे पर गंभीर है. मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर हाई-लेवल मीटिंग हो रही है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन समेत वरिष्‍ठ अधिकारी बैठक में मौजूद हैं.

इस बीच सत्‍येंद्र जैन ने कहा कि निज़ामुद्दीन में आयोजकों ने गलत काम किया. इन्‍होंने घोर अपराध की श्रेणी का काम किया है. दिल्ली में डिजास्टर एक्ट लागू था. इनके खिलाफ कार्रवाही होगी.  उन्‍होंने कहा कि अब तक इस कार्यक्रम से जुड़े लोगों में कोरोना के 24 पॉजिटिव केस पाए गए हैं. 1033 लोगों को आइसोलेट किया गया है. 334 लोग अस्‍पताल में हैं. तकरीबन 700 लोग क्‍वारंटाइन केंद्रों में हैं.

यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने आपात बैठक बुलाई
इस बीच तबलीगी जमात के कार्यक्रम में देशभर के लोगों के शिरकत करने की वजह से राज्‍य सरकारें सक्रिय हो गई हैं. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में आपात बैठक बुलाई है. उन्‍होंने अपने आज के सभी दौरे रद्द कर दिए हैं. वह सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. वह ग़ाज़ियाबाद से सीधे लखनऊ जाएंगे. तबलीगी जमात के कार्यक्रम में यूपी से भी लोग गए थे. असम के वित्‍त मंत्री हेमंता बिस्‍व सरमा ने ट्वीट कर कहा है कि यदि असम के किसी नागरिक ने तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शिरकत की थी तो वह तत्‍काल निकटवर्ती सरकारी अस्‍पताल को इस बारे में सूचित करे या हेल्‍पलाइन नंबर पर फोन करे.

इस बीच मरकज बिल्डिंग को सील करने का आदेश दे दिया गया है. दक्षिणी दिल्‍ली नगर निगम की स्‍थाई समिति के डिप्‍टी चेयरमैन राजपाल सिंह ने ये आदेश जारी करते हुए कहा कि निज़ामुद्दीन मरकज बिल्डिंग में 1200 लोग एकत्र हुए थे. उनमें से कुछ लोग कोरोना से पीड़ित थे. इसके खिलाफ दिल्ली सरकार ने एफआईआर के आदेश के लिए कहा है. इस बिल्डिंग को जल्द से जल्द सील करने को आदेश दिए जाएं ताकि भविष्य में ऐसी घटना दोबारा ना हो सके. इस बिल्डिंग पर तुरंत कार्रवाई की जाये. बिल्डिंग में किए गए अवैध निर्माण कार्य के लिए भी पुलिस कार्यवाही की जाए.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*