50 दिन बाद पेट्रोल के दाम फिर बढ़ना शुरू, इतने दिनों तक क्यों थी शांति, जानिए

50 दिन बाद पेट्रोल के दाम फिर बढ़ना शुरू, इतने दिनों तक क्यों थी शांति, जानिएनईदिल्ली: पेट्रोल के दाम 50 दिन तक शांत रहने के बाद फिर से बढ़ने लगे हैं. जबकि डीजल की कीमतें 40 दिन तक एकदम शांत रहने के बाद 41वें दिन से बढ़ना शुरू हो गई हैं. आज शुक्रवार को डीजल की कीमतें 22 पैसे से 25 पैसे तक बढ़ीं, जबकि पेट्रोल के दाम में 17 से 20 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है. 

50 दिन नहीं बढ़े पेट्रोल के दाम 

दिल्ली में पेट्रोल 17 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ तो डीजल के दामों में 22 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई. जबकि नोएडा में पेट्रोल 25 पैसे प्रति लीटर और डीजल 23 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है. इस बढ़ोतरी के साथ ही आज दिल्ली में पेट्रोल का भाव 81.23 रुपये प्रति लीटर और डीजल का रेट 70.68 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है.

IOC की वेबसाइट के मुताबिक आज चार मेट्रो शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम ये रहे 

आज 4 मेट्रो शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

शहर            डीजल              पेट्रोल
दिल्ली            70.68             81.23
कोलकाता      74.24             82.79
मुंबई             77.11             87.92
चेन्नई             76.17             84.31 

ऐसे जानिए अपने शहर में आज के रेट 

इसका एक तरीका है कि IOC की वेबसाइट पर जाएं, वेबसाइट पर बताया गया है कि अगर आपको अपने शहर में पेट्रोल डीजल का दाम जानना है तो तो RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा, यानी ऐसे लिखना होगा  “RSP <space>Dealer Code.

यहां पर 39 लोकेशन के कोड दिए गए हैं, हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOC की वेबसाइट पर मिल जाएगा उसका लिंक ये रहा – इसको क्लिक करें https://iocl.com/Products/PetrolDieselPrices.aspx. 

आपको बता दें कि रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के दाम तेल कंपनियां बदलती हैं. तेल कंपनियां 15 दिन की प्राइसिंग का औसत निकालकर ये बदलाव रोजाना करती हैं. 

आखिरी बार सितंबर में बढ़े थे दाम 

इससे पहले सितंबर में पेट्रोल और जुलाई में डीजल के दाम बढ़े थे. एक सितंबर को पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी, जो 10 सितंबर तक स्थिर रही, इसके बाद कीमतों में कटौती होती रही. जो पिछले महीने तक कुल 1 रुपये 19 पैसे की थी. दिल्ली में 25 जुलाई को डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हुई थी. उसके बाद 31 जुलाई को दिल्ली सरकार ने इस पर वैट कम किया था तो यह प्रति लीटर 8.38 रुपये सस्ता हुआ था. फिर 3 अगस्त से इसकी कीमतें घटीं या नहीं बढ़ीं. इस दौरान डीजल 3.10 रुपये प्रति लीटर और सस्ता हुआ.

आखिर क्यों नहीं बढ़े 50 दिन तक रेट ?

बीते 50 दिनों के दौरान कच्चे तेल की कीमतें 2 से 3 डॉलर तक कमजोर हुईं, इसका मतलब ये कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी कम होनी चाहिए थीं. इसके बाद पिछले हफ्ते से क्रूड के दाम 4 डॉलर तक बढ़े, तो पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने चाहिए थे. सबको पता है कि पेट्रोल और डीजल कीमतें  रोजना बदलती है, ऐसे में 50 दिन तक कीमतें नहीं बढ़ाना मन में कई सवाल खड़े करता है. फ्री प्राइसिंग मैकेनिज्म के तहत 50 दिन तक दाम नहीं बढ़ना इस बात का संकेत देता है कि पेट्रोल डीजल की कीमतें आर्टिफिशियल लेवल पर हैं.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*