Vaccine के लिए कच्चे माल की सप्लाई से रोक हटाने पर बोला America, ‘हम India की जरूरतों को समझते हैं’

वॉशिंगटन: कोरोना वैक्सीन के लिए जरूरी कच्चे माल की आपूर्ति पर लगी रोक हटाने के सवाल पर अमेरिका का जवाब आया है. जो बाइडेन प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि यूएस भारत की जरूरतों को समझता है और उसके अनुरोध पर जल्द विचार किया जाएगा. अमेरिकी सरकार ने स्वीकार किया है कि घरेलू कंपनियों की ओर से पहले अपने नागरिकों को प्राथमिकता दिए जाने संबंधी नीति के तहत ऐसा हुआ है. पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना संकट के मद्देनजर डिफेंस प्रोडक्शन एक्ट लागू किया था, इसके चलते अमेरिकी कंपनियों को पहले अपने देश की जरूरतों को पूरा करने पर फोकस करना पड़ता है. इस एक्ट की वजह से कंपनियों ने दवाओं से लेकर पीपीई किट तक के निर्माण में ‘अमेरिका फर्स्ट’ की नीति को अपनाया है. 

Adar Poonawalla ने भी की थी अपील

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी ट्रंप के फैसले को लागू रखा हुआ है. अमेरिका फाइजर और मॉडर्ना वैक्सीन के उत्पादन में तेजी लाया है. इसकी वजह है 4 जुलाई तक पूरी आबादी को टीका लगाने का लक्ष्य है. नतीजतन भारत सहित कई अन्य देशों में वैक्सीन तैयार करने के लिए जरूरी कच्चे सामान की किल्लत देखी जा रही है. हाल ही में भारत में कोविशील्ड वैक्सीन तैयार करने वाले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने जो बाइडेन से कच्चे माल के निर्यात के नियमों में ढील देने की गुजारिश की थी, ताकि भारत की जरूरतों को पूरा किया जा सके. हालांकि, अमेरिका ने अब तक इस पर कोई फैसला नहीं लिया है.

Sandhu लगातार उठा रहे हैं मुद्दा

अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू लगातार इस मुद्दे को अमेरिकी अधिकारियों के समक्ष उठा रहे हैं. उन्होंने अमेरिकी प्रशासन को भारत की स्थिति से अवगत कराते हुए कच्चे माल की जल्द से जल्द आपूर्ति करने की मांग की है. वहीं, सूत्रों ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया है कि वैक्सीन से जुड़े कच्चे माल के निर्यात पर किसी तरह की रोक नहीं है. कंपनियों को पहले स्थानीय जरूरतों को पूरा करना है, उसके बाद ही वह निर्यात संबंधी फैसला ले सकती हैं. अमेरिकी सरकार से जुड़े सूत्रों के अनुसार, बाइडेन प्रशासन ने नई दिल्ली को भरोसा दिलाया है कि जल्द से जल्द इस समस्या का समाधान निकालने का प्रयास किया जाएगा.

Vaccine का उत्पादन बढ़ाना होगा

कोरोना के बढ़ते खौफ के बीच देश में 1 मई से 18 साल के ऊपर के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई हाईलेवल मीटिंग में यह फैसला लिया गया. अभी तक 45 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग रही थी. कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को थामने के लिए सरकार जल्द से जल्द सभी को टीका लगाना चाहती है. इसलिए वैक्सीन का उत्पादन भी तेज करना होगा, लेकिन कच्चे माल की कमी इसमें बाधा उत्पन्न कर सकती है. यही वजह है कि भारत ने अमेरिका से कच्चे माल की आपूर्ति पर लगी रोक को हटाने का अनुरोध किया है.  

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*