समोआ की नई PM लेने पहुंची शपथ, संसद के गेट पर टंगा मिला ‘ताला’

समोआ की नई PM लेने पहुंची शपथ, संसद के गेट पर टंगा मिला 'ताला'

एपिया (समोआ): पॉलिनीशियाई देश समोआ (Samoa) लगातार सियासी उठापटक से गुजर रहा है. यहां हाल ही में हुए चुनाव के बाद दशकों बाद सत्ता परिवर्तन हुआ है, और देश को पहली महिला प्रधानमंत्री मिली है. लेकिन उन्हें टेंट में शपथ लेना पड़ा है. दरअसल, विरोध के रूप में सत्तारूढ़ पार्टी ने संसद में ताला लगा दिया था. इसके बाद से ही देश में नेतृत्व का संकट खड़ा हो गया

निवर्तमान पीएम ने पद छोड़ने से किया मना

डेलीमेल की खबर के मुताबिक, समोआ में सत्ता जाने से नाखुश वर्तमान पीएम ट्विलाएपा सैलेले मैलिलेगाओई (Tuilaepa Sailele Malielegaoi) ने पद छोड़ने से मना कर दिया है. हालात इतने खराब हो गए हैं कि देश की मुखिया चुनी गईं नाओमी मताफा (Naomi Mataafa) को संसद के बाहर एक तंबू में शपथ लेनी पड़ी. हालांकि मैलिलेगाओई ने इसे अनाधिकारिक करार दिया है और नतीजों को मानने से इनकार कर दिया है. 

40 साल से सत्ता में रही पार्टी को मिली नजदीकी हार

समोआ में 40 सालों से शासन कर रही ह्यूमन राइट्स प्रोटेक्शन पार्टी (HRPP) को मताफा की FAST पार्टी ने अप्रैल में हुए चुनाव में सत्ता से हटा दिया था. इसके बाद जब वे सोमवार को पद के लिए शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पहुंची, तो उन्हें संसद के अंदर नहीं जाने दिया गया, क्योंकि वर्तमान सत्ताधारी दल ने गेट पर ताला लगा दिया था. इस विरोध के बावजूद प्रधानमंत्री चुनी गई मताफा ने अपने मंत्रियों के साथ बाहर टेंट में शपथ ली.

दूसरी बार चुनाव से पहले सुप्रीम कोर्ट का फैसला

देश में दूसरी बार चुनाव की घोषणा हुई थी, लेकिन चुनाव से महज 5 दिन पहले देश के सुप्रीम कोर्ट ने अप्रैल के चुनाव को सही बताया. अदालत ने HRPP खिलाफ फैसला सुनाते हुए कहा कि मताफा का शपथ ग्रहण कार्यक्रम होना चाहिए. इसके बाद मताफा को टेंट में शपथ ग्रहण करना पड़ा.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*