PF खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, दूसरी बार ले सकेंगे कोविड एडवांस

PF खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, दूसरी बार ले सकेंगे कोविड एडवांस

नईदिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने Covid-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान अपने  सब्सक्राइबर्स को राहत देने के लिए नया ऐलान किया है. अब आप अपने PF अकाउंट से दूसरी बार नॉन-रिफंडेबल (गैर-वापसी) Covid-19 एडवांस का लाभ उठा सकते हैं. महामारी के दौरान लोगों की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए स्पेशल क्लीयरेंस का प्रावधान पहली बार मार्च, 2020 में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत किया गया था. 

पिछले साल भी दी गई थी सुविधा

एक बार फिर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच सब्सक्राइबर्स को राहत देने के लिए अहम फैसला लिया है. सब्सक्राइबर्स दूसरी बार भी नॉन-रिफंडेबल कोविड एडवांस का फायदा उठा सकेंगे. पिछले साल दी गई सुविधा के नियमों के मुताबिक सब्सक्राइबर अपने पीएफ खाते में जमा राशि का 75 प्रतिशत या तीन महीने की सैलरी (बेसिक और DA) के बराबर राशि में से जो कम हो उसके बराबर राशि की निकाल सकते थे.

कोरोना और ब्लैक फंगस को देखते हुए लिया निर्णय

श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी मुताबिक पिछले साल अपने PF खाते से एडवांस निकाल चुके सदस्य एक बार फिर एडवांस निकाल सकते हैं. मंत्रालय के मुताबिक कोरोना संकट के साथ साथ ब्लैक फंगस के असर को देखते हुए इस राहत का ऐलान किया गया है.

3 दिन में क्लेम होगा पूरा

मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक Covid-19 एडवांस से महामारी के दौरान ईपीएफ के सदस्यों को काफी मदद मिली. जिन सदस्यों का मासिक वेतन 15,000 रुपये से कम है, अब तक 76.31 लाख कर्मचारियों ने कोविड-19 नॉन-रिफंडेबल एडवांस लिया है. इन कर्मचारियों ने एडवांस के तौर पर 18,698.15 करोड़ रुपये की राशि निकाली. EPFO ने नए क्लेम का भुगतान  तुरंत करने की तैयारी की है, आवेदन के 3 दिन के अंदर रुपये सब्सक्राइबर के खाते में होंगे.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*