White Fungus की वजह से मरीज के आंत में हो गया छेद, Delhi में आया दुनिया का पहला मामला

White Fungus की वजह से मरीज के आंत में हो गया छेद, Delhi में आया दुनिया का पहला मामला

नईदिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण के बीच व्हाइट फंगस की वजह से छोटी आंत और बड़ी आंत में छेद का मामला सामने आया है. दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में इस तरह का केस मिला है. अस्पताल का दावा है कि यह विश्व में पहला केस है.

49 साल की महिला के आंत में हुआ छेद

49 साल की महिला को पेट में दर्द और उल्टी की समस्या के बाद इसी महीने की 13 तारीख को सर गंगा राम अस्पताल में भर्ती कराया गया था. महिला कैंसर से पीड़ित थी और कुछ वक्त पहले ही उसकी कीमोथेरेपी भी हुई थी. जब अस्पताल में महिला का सीटी स्कैन किया गया, तो आंतों में छेद होने का पता चला.

चार घंटे तक चली सर्जरी के बाद छेद को बंद किया गया

सर गंगा राम अस्पताल के मेटऑफ सिवर, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एंड पैन्क्रिपाटिकोबितरी साइंसेज डिपार्टमेंट के डॉ. (प्रो.) अमित अरोड़ा ने बताया, ‘चार घंटे चली सर्जरी के बाद महिला की फूड पाइप, छोटी आंत और बड़ी आंत में हुए छेदों को बंद किया गया. इसके बाद ही द्रव्य लीक को भी रोका गया.  

व्हाइट फंगस से आंत में छेद होने का पहला मामला

डॉ. अरोड़ा ने कहा कि स्टेरॉयइड के इस्तेमाल के बाद ब्लैक फंगस के द्वारा आंत में छेद होने के कुछ मामले हाल ही में सामने आए है. लेकिन व्हाइट फंगस द्वारा कोविड-19 इन्फेक्शन के बाद खाने की नली, छोटी आंत एवं बड़ी आंत में छेद करने का मामला यह दुनिया में पहला है.

देश में ब्लैक फंगस के मामले 12 हजार के करीब

देश में कोरोना वायरस महामारी के साथ ब्लैक फंगस के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं और अब तक देशभर में ब्लैक फंगस के कुल मामलों की संख्या 11717 हो गई है. इसमें सबसे ज्यादा 2859 मामले मामले गुजरात में सामने आए हैं.

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*