PM Modi’s Europe Visit: बर्लिन पहुंचे पीएम नरेन्द्र मोदी, कहा- भारत और जर्मनी के बीच दोस्ती मजबूत होने का विश्वास है

PM Modi's Europe Visit: बर्लिन पहुंचे पीएम नरेन्द्र मोदी, कहा- भारत और जर्मनी के बीच दोस्ती मजबूत होने का विश्वास है

बर्लिन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन दिवसीय यूरोप दौरे पर हैं। मोदी सोमवार सुबह जर्मनी की राजधानी बर्लिन पहुंचे। पीएम मोदी रविवार देर रात जर्मनी के लिए रवाना हुए थे। पीएम मोदी इस दौरान तीन देशों के राष्ट्राध्यक्ष से मुलाकात करेंगे।

रविवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीन दिवसीय यूरोपीय दौरे की जानकारी दी। मोदी ने ट्वीट कर कहा कि उनका यूरोप दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब यह क्षेत्र कई चुनौतियों का सामना कर रहा है और उसके पास चुनाव के अवसर हैं। उन्होंने कहा कि शांति और समृद्धि की भारत की चाह में यूरोपीय देश प्रमुख साझेदार हैं। वे भारत के यूरोपीय साझेदारों के साथ सहयोग की भावना को मजबूत करना चाहते हैं।

पीएम मोदी जर्मनी के बाद डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन के निमंत्रण पर तीन और चार मई को कोपेनहेगन की यात्रा करेंगे। इस दौरान वे फ्रेडरिक्सन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और द्वितीय भारत-नार्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

फ्रांस के राष्ट्रपति से भी करेंगे मुलाकात

अपनी यात्रा के अंतिम चरण में मोदी फ्रांस में रुकेंगे। मोदी वहां राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। बता दें कि इस साल प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली विदेश यात्रा है।

विदेश मंत्रालय (MEA) ने पीएम मोदी की यूरोपीय यात्रा पर एक ट्वीट में कहा, ‘यह यात्रा साझेदारी को गहरा करने, रणनीतिक अभिसरण का विस्तार करने और क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर समन्वय बढ़ाने का अवसर है।’

Bureau Report

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*